पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

जेल में पिटे सनाउल्लाह की मौत

जेल में पिटे सनाउल्लाह की मौत

चंडीगढ़. 9 मई 2013

sanaullah ranjay


जम्मू की कोट बलवाल जेल में सेना के एक पूर्व जवान द्वारा पीटे जाने के बाद बुरी तरह से घायल हुए पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह रंजय की गुरुवार त़ड़के करीब सात बजे मौत हो गई. सनाउल्लाह का इलाज कर रहे पीजीआईएमआर चंडीगढ़ के मेडिकल बोर्ड के सीनीयर डॉक्टर प्रो. वाई के बत्रा का कहना है कि उसकी मृत्यु मल्टीपल ऑर्गन फेल्यर हो जाने से हुई हैं.

पीजीआई अस्पताल के एक प्रवक्ता ने सनाउल्लाह की मौत की जानकारी देते हुए कहा कि, ‘मरीज को जब यहां लाया गया था तब उसका मस्तिष्क काम करना बंद कर चुका था. आज सुबह मरीज के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया जिससे उसकी मौत हो गई.’

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद सनाउल्लाह का शव पाकिस्तान को सौंप दिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि विदेश मंत्रालय उसके शव को पाकिस्तान को सौंपने के लिए वहां के अधिकारियों से बात कर रहा है. माना जा रहा है कि सनाउल्लाह के शव का विस्तृत पोस्टमार्टम करने के बाद ही उसे पाकिस्तान को सौंपा जाएगा.

गौरतलब है कि पिछले 17 सालों से जम्मू की जेल में बंद पाकिस्तानी कैदी सनाउल्लाह को पिछले शुक्रवार भारतीय सेना के एक पूर्व जवान ने बुरी तरह से मारा था और उसे घायल कर दिया. इस पिटाई में सनाउल्लाह के सिर पर गंभीर चोटें आईं थी और वो कोमा में चला गया था.

सनाउल्लाह को पहले इलाज के लिए जम्मू मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया था लेकिन बाद में उसकी बिगड़ती हालत देख उसे चंडीगढ़ स्थित पीजीआईएमआर में भेजा गया था. यहां डॉक्टरों की एक टीम सनाउल्लाह का इलाज कर रही थी लेकिन बुधवार को उसकी दोनों किडनियों ने काम करना बंद करदिया था जो उसकी मौत का एक मुख्य कारण बना.