पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

भारत की ओलंपिक में वापसी

भारत की ओलंपिक में वापसी

लुज़ान. 15 मई 2013

olympics rings


भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की नई वार्षिक सामान्य बैठक (एजीएम) और चुनाव कराने की मांग स्वीकार करने के बाद भारतीय की ओलंपिक में वापसी हो गई है. इससे पहले पिछले साल दिसंबर माह में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) को निलंबित कर दिया था.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन को बाहर निकालने का फैसला तब किया था जब आईओए वैश्विक संस्था के इस निर्देश को मानने में नाकाम रहा कि उसके चुनाव ओलंपिक चार्टर के अनुसार हों. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने उस समय भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के चुनावों में सरकारी हस्तक्षेप के चलते उसे अवैध करार दिया था.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का उस समय कहना था कि पिछले 2 सालों से ऐसा हो रहा है कि हमने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन को चेताया था कि उसे निलंबित किया जा सकता है लेकिन उन्होंने हमारी चिंता पर ध्यान देना ज़रुरी नहीं समझा. भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन इसके बाद लगातार अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से इस मामले पर पत्राचार करता रहा.

अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के बीच स्विट्जरलैंड के लुज़ान में आयोजित हुई एक बैठक में आईओए ने ताज़ा चुनाव करने पर सहमति जताई है जिसके बाद भारत की ओलंपिक में वापसी हो गई है.