पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

सीरिया पर एकपक्षीय कार्रवाई काफी नहीं: ओबामा

सीरिया पर एकपक्षीय कार्रवाई काफी नहीं: ओबामा

वॉशिंगटन. 17 मई 2013

anti sikh riots


अमरीकी राषट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि सीरिया संकट अमरीका की एकपक्षीय कार्रवाई से हल नहीं किया जा सकता है. उनके अनुसार इसके लिए पूरे वैश्विक समुदाय को सामने आना होगा. उन्होंने कहा कि हमें मिलजुल कर सीरिया पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाए रखना चाहिए. ओबामा ने यह भी कहा कि सीरिया संकट के संबंध में उनकी सरकार ने अपने राजनयिक और सैन्य विकल्प दोनो खुले रखे हैं.

तुर्की के प्रधानमंत्री तैय्यप इरदोगन से व्हाइट हाउस में बातचीत करने के बाद एक संयुक्त पत्रकार वार्ता के दौरान ओबामा ने कहा कि अभी जरूरी है कि हम वास्तुस्थिति के बारे में पूरी तरह से जान लें और उसी के अनुरूप कोई फैसला लें.. 

ओबामा ने कहा कि उन्हें सीरिया में रसायनिक हथियार के इस्तेमाल के बारे में जानकारी मिली थी लेकिन उससे जुड़े सुबूत उन्हें प्राप्त नहीं हुए हैं. यदि पुख्ता जानकारी मिल जाती है कि सीरिया में रसायनिक हथियार इस्तेमाल हुए हैं तो अमरीका सैन्य हमला कर सकता है.

ओबामा के अनुसार सीरिया में रसायनिक हथियार होना अमरीका और उसके सहयोगी देशों की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है. गौरतलब है कि ब्रिटेन और अमेरिका कई बार कह चुके हैं कि इस बात के सबूत मिलते रहे हैं कि सीरियाई सरकार ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है लेकिन वे इन सुबूतों को कभी साबित नहीं कर पाए हैं.