पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

डिब्बेवाले दुबई में साझा करेंगे सफलता मंत्र

डिब्बेवाले दुबई में साझा करेंगे सफलता मंत्र

नई दिल्ली. 3 जून 2013


खाने के डिब्बों को रोज़ाना समयबद्धता के साथ अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचाने के लिए मशहूर मुंबई के डिब्बेवाले जल्द ही दुबई में अपनी सफलता का मंत्र साझा करते हुए दिखेंगे. फोर्ब्स मैगज़ीन द्वारा प्रतिष्ठित सिक्स सिग्मा स्तर प्रदान किए गए ये डिब्बेवाले 4-5 जून को दुबई में आयोजित होने वाले गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे.

नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स ट्रस्ट (एनएमटीबीएसटी) के प्रवक्ता अरविंद तालेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि वह मुंबई के इन 5000 डिब्बेवालों का प्रतिनिधित्व इस दो दिन के सम्मेलन में करेंगे और वहां पर इनके समय प्रबंधन के कौशल में विश्वभर के प्रतिनिधियों को बताएंगे.

तालेकर ने यह भी बताया कि सम्मेलन में डिब्बेवालों के इतिहास और उनके प्रतिदिन के कामकाज के तरीके पर ट्रस्ट द्वारा एक केस स्टडी प्रस्तुत की जाएगी. इस केस स्टडी के माध्यम से डिब्बेवालों के आपूर्ति प्रबंधन और समय प्रबंधन के कौशल को सामने लाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि साल 1880 में 100 डिब्बेवालों के साथ शुरु हुई इस सुविधा में आज 5000 डिब्बेवाले पूरे मुंबई में डिब्बे पहुँचाने का काम करते हैं. इनके प्रबंधन कौशल ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी कायल हैं जिन्होंने अपनी भारतीय यात्रा में इनसे मिलकर इनके काम को समझा और फिर इन्हें अपनी शादी में भी आमंत्रित किया था.