पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

मोदी ने फिर लहराया परचम

मोदी ने फिर लहराया परचम

नई दिल्ली. 5 जून 2013

नरेंद्र मोदी


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव में एक बार फिर अपना परचम लहराते हुये साबित कर दिया है कि उनकी लोकप्रियता में कहीं कोई कमी नहीं आई है. इसके उलट उनके आलोचक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को करारा झटका लगा है और उनके उम्मीदवार को पराजय का सामना करना पड़ा है.

नरेंद्र मोदी के गुजरात में पोरबंदर और बनासकांठा लोकसभा सीट पर भाजपा ने दूसरे उम्मीदवारों को पटखनी दे दी है. इन दोनों ही सीटों पर पहले कांग्रेस का कब्जा था. ऐसे में इस हार को लेकर कांग्रेस सकते में है. पोरबंदर सीट पर कांग्रेस से विट्ठल रडाडिया सांसद थे, जिन्होंने इस्तीफा दे कर भाजपा की सदस्यता ले ली थी. भाजपा ने रडाडिया को ही अपना उम्मीदवार बनाया और रडाडिया फिर से यहां सांसद बन गये. राज्य की धोराजी, जेतपुर, लिंबरी और मोरवा हड़फ सीटों के विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने ही जीत का परचम लहराया है.

बिहार में महाराजगंज लोकसभा सीट के उपचुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी में शिक्षा मंत्री और प्रशांत कुमार शाही को आरजेडी के प्रभुनाथ सिंह ने तगड़ी पटखनी दी है. शाही ने कहा है कि भाजपा ने उन्हें धोखा दिया, इस कारण उनकी हार हुई है. इधर इस परिणाम के बाद राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा है कि यह नीतीश के घमंड की हार है और अब उनका पतन शुरू हो चुका है. जनता उन्हें जल्दी ही सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा देगी.

पश्चिम बंगाल के हावड़ा लोकसभा सीट पर सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस ने लेफ्ट की उम्मीदों पर फिर से पानी फेर दिया है. लेफ्ट के उम्मीदवार को लेकर बहुत कयास लगाए जा रहे थे लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने सबको चित्त कर दिया. तृणमूल ने भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कैप्टन प्रसून बनर्जी को मैदान में उतारा था.