पहला पन्ना >शिक्षा >दिल्ली Print | Share This  

आईआईटी की टॉप टेन में 2 लड़कियां

आईआईटी की टॉप टेन में 2 लड़कियां

नई दिल्ली. 22 जून 2013

आईआईटी


आईआईटी की परीक्षा में इस बार टॉप टेन में दो लड़कियों ने अपनी जगह बनाई है. इस परीक्षा में आंध्र प्रदेश के पी. सांई संजीव रेड्डी ने 360 में से 332 अंक अर्जित कर टॉप रैंक हासिल किया है. वहीं दिल्ली के कार्तिकेय ने 323 अंक हासिल कर दिल्ली में टॉप किया है. सीबीएसई की जेईई मुख्य परीक्षा में 1.5 लाख छात्र बैठे थे, इनमें से 21110 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है. देश भर में 15 आईआईटी में 9885 सीटें हैं. पहले और दूसरे टॉप रैंक में मद्रास जोन के छात्रों ने कब्जा जमाया है. जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर दिल्ली जोन रहा. पांचवें स्थान पर मुंबई जोन रहा.

आंकड़ों में देखें तो पता चलता है कि दिल्ली क्षेत्र से 18100 में से 3033 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्ण छात्रों को पसंदीदा इंजीनियरिंग कोर्स और आईआईटी च्वाइस भरने के लिए 24 से 30 जून तक का समय दिया जाएगा. दाखिले के लिए छात्रों की मेरिट लिस्ट 2 या 3 जुलाई को जारी की जाएगी। चार से आठ जुलाई के बीच छात्रों को सीट अलॉट की जाएंगी.

आईआईटी की टॉप टेन में स्थान पाने वाली एक छात्रा दिल्ली जोन की है. यह छात्रा अदिति लड्ढा मध्यप्रदेश के रतलाम से है. अदिति ने 320 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल किया है. आठवां स्थान प्राप्त करने वाली सिब्बला रीना माधुरी आंध्रप्रदेश के तिरुपति क्षेत्र की है. उसने 314 अंक हासिल किए हैं.