पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय >पाकिस्तान Print | Share This  

पाकिस्तान में 10 विदेशी पर्यटकों की हत्या

पाकिस्तान में 10 विदेशी पर्यटकों की हत्या

इस्लामाबाद. 23 जून 2013

ललित मोदी


पुलिस की वर्दी पहन कर आए हथियारबंद आतंकवादियों ने पाकिस्तान के गिल्गिट-बल्टिस्तान क्षेत्र में एक होटल पर हमला कर दिया जिसमें 10 पर्यटकों और एक स्थानीय गाइड की जानें चली गई. अधिकारियों के अनुसार ये हमला शनिवार देर रात को हुआ लेकिन सुरक्षाबलों को इसकी जानकारी रविवार सुबह मिली. अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है.

पाकिस्तान के गृह मंत्री निसार अली खान के अनुसार मृतकों में यूक्रेन के पांच, चीन के तीन, रूस का एक व्यक्ति और पाकिस्तान का एक गाइड शामिल है. मिली जानकारी के अनुसार लगभग 14-16 हमलावर शनिवार देर रात अचानक होटल फेयरी मेडॉ में घुस आयी और पहले 25 पाकिस्तानी स्टाफ को बंदी बना लिया फिर इन विदेशी पर्यटकों और पाकिस्तानी गाइड की हत्या कर दी.

गिल्गिट-बल्टिस्तान इलाके में स्थित इस होटल को नंगा पर्वत में जाने वाले आधार शिविर के रूप में इस्तेमाल करते थे. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने घटना की निंदा करते हुए कहा है कि 'क्रूरता और निर्दयता के इस प्रकार के कामों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और पाकिस्तान को पर्यटकों के लिए सुरक्षित स्थान बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे'. उन्होंने इलाके के पुलिस प्रमुख और मुख्य सचिव को भी निलंबित कर दिया है.