पहला पन्ना >राजनीति >सियासत Print | Share This  

नेल्सन मंडेला की हालत गंभीर

नेल्सन मंडेला की हालत गंभीर

जोहांसबर्ग. 24 जून 2013

नेल्सन मंडेला


दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की हालत गंभीर हो गई है. 94 वर्षीय मंडेला को इसी महीने की शुरुआत में अस्पताल में भर्ती कराया गया. ये इस साल तीसरा मौका है जब फेंफड़ों के संक्रमण से पीड़ित मंडेला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

राष्ट्रपति जैकब जूमा की ओर से जारी एक बयान में कहा है कि जूमा ने रविवार को प्रीटोरिया के अस्पताल में जाकर मंडेला से मुलाकात की और उन्हें बताया गया कि बीते 24 घंटों में पूर्व राष्ट्रपति की तबीयत बिगड़ी है. जूमा ने लोगों से कहा है कि वो मंडेला और उनके डॉक्टरों के लिए दुआ करें.

जूमा ने कहा कि डॉक्टर पूरी कोशिश कर रहे हैं मदीबा की हालत को सुधारा जा सके और उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए. वो अच्छे हाथों में हैं.

18 जुलाई 1918 को जन्में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला अपने देश के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति रहे हैं. उन्होंने रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करते हुये अपनी जवानी के 27 साल जेल में गुजारे हैं. दुनिया भर में संघर्ष के पर्याय बन चुके नेल्सन मंडेला को 11 फरवरी 1990 को रिहा किया गया था, जिसके बाद उन्होंने 1994 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद की जिम्मेवारी संभाली थी. उन्होंने आठ साल पहले सार्वजनिक जीवन से सन्यास ले लिया था और अपना अधिकतर समय अपने घर में गुजारते हैं.

मंडेला को उनके कार्यों के लिये 1993 में शांति का नोबल पुरस्कार और 2008 में गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है. उन्हें दूसरा गांधी भी कहा जाता है.