पहला पन्ना >राजनीति >समाज Print | Share This  

शिंदे चिदंबरम पर 420 का मुकदमा

शिंदे चिदंबरम पर 420 का मुकदमा

हैदराबाद. 24 जून 2013

सुशील कुमार शिंदे


देश के गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ आंध्र प्रदेश पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है. इन दोनों मंत्रियों पर आरोप है कि तेलंगाना अलग करने के नाम इन दोनों ने जनता को धोखा दिया है.

शिंदे और चिदंबरम के खिलाफ मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि दोनों नेता पृथक तेलंगाना राज्य के अपने वादे से पीछे हट गए हैं. पहले पुलिस ने इस मामले में हस्तक्षेप करने से इंकार करते हुये कहा था कि वह मामला दर्ज नहीं कर सकती. इसके बाद मामला अदालत में गया. रंगारेड्डी जिले की अदालत ने इस वर्ष 28 जनवरी को पारित आदेश का पालन न करने के लिए थाना प्रभारी को फटकार लगाई। थाना प्रभारी पिछले हफ्ते द्वितीय महानगरीय दंडाधिकारी की अदालत में पेश हुए थे। न्‍यायालय ने तेलंगाना जूनियर एडवोकेट्स एसोसिएशन के सदस्य नरेश कुमार की एक निजी शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 166(ए) (लोकसेवक द्वारा कानून की अवहेलना करना) के तहत उनके खिलाफ संज्ञान लिया। जहां अदालत के आदेश के बाद पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज कि‍या गया है.

पुलिस के अनुसार रंगारेड्डी जिले की अदालत के निर्देश के बाद हैदराबाद के एलबी नगर थाने में सोमवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत एक मामला दर्ज किया गया है. इस वर्ष 28 जनवरी को पारित आदेश का पालन न करने के लिए थाना प्रभारी को फटकार लगाई गई. इससे पहले थाना प्रभारी पिछले हफ्ते द्वितीय महानगरीय दंडाधिकारी की अदालत में पेश हुए थे. न्‍यायालय ने तेलंगाना जूनियर एडवोकेट्स एसोसिएशन के सदस्य नरेश कुमार की एक निजी शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 166(ए) लोकसेवक द्वारा कानून की अवहेलना करना के तहत उनके खिलाफ संज्ञान लिया. माना जा रहा है कि इस मुकदमे के बाद दोनों ही नेताओं की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.