पहला पन्ना >फ़िल्म >समाज Print | Share This  

भारत में 39 पोर्न साइट बैन

भारत में 39 पोर्न साइट बैन

नई दिल्ली. 27 जून 2013

पोर्न वेबसाइट


भारत सरकार ने कड़ा रुख दिखाते हुये 39 पोर्न साइटों पर बैन लगा दिया है. दूरसंचार विभाग ने जिन वेबसाइटों को प्रतिबंधित किया है, वे साइटें विदेशों से होस्टेड हैं और अमरीकी कानून की धारा 18 यूएससी 2257 के तहत संचालित होती है. हालांकि इन साइटों को प्रतिबंधित करने की वजह नहीं बताई गई है.

इंटरनेट पर जिस तरीके से धड़ल्ले से अश्लीलता परोसी जा रही थी, वह अभिभावकों के लिये चिंता का विषय बना हुआ था. ऐसे में साइबर सिक्योरिटी कॉओडीनिशन कमेटी ने दूरसंचार विभाग को ऐसी साइटों को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था, जिनमें पोर्न सामग्री हो. इससे पहले भारत के मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने अप्रैल में सूचना एवं प्रौद्योगिकी, सूचना एवं प्रसारण और गृह मंत्रालयों व इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया को नोटिस जारी कर एक ऐंटि-पॉर्नोग्राफी कानून लाने को कहा था. माना जा रहा है कि उसी दिशा में सरकार ने पहल करते हुये अपनी छवि सुधारने की कोशिश की है.

दूरसचंर विभाग ने इन साइटों के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इस बारे में इसी महीने की 13 तारीख को निर्देश दिये थे कि वह इन साइटों की होस्टिंग बंद करे. इसके बाद इन साइटों के यूआरएल और तमाम सामग्री को सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपनी होस्टिंग से हटा दिया.

हालांकि इंटरनेट उपभोक्ताओं में इस बात को लेकर बहस शुरु हो गई है कि क्या किसी बालिग व्यक्ति को इस तरह की सामग्री देखने से रोकना उचित है. इसको लेकर फेसबुक और ट्वीटर पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.