पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

एआईसीसी में होंगी 50 प्रतिशत महिलायें

एआईसीसी में होंगी 50 प्रतिशत महिलायें

नई दिल्ली. 29 जून 2013

राहुल गांधी


कांग्रेस पार्टी आने वाले दिनों में 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया जायेगा. कांग्रेस पार्टी के नये पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यह घोषणा की. राहुल गांधी ने कहा कि यह काम अगले 2-3 सालों के भीतर किया जायेगा.

चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोजित पार्टी पदाधिकारियों की पहली बैठक में राहुल गांधी ने महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि जीवन के हरेक क्षेत्र में जिस तरीके से महिलायें आगे बढ़ रही हैं, उसी तरीके से पार्टी के भीतर भी महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ना चाहिये.

बैठक के बाद पार्टी के प्रवक्ता भक्त चरण दास ने कहा कि राहुल गांधी ने एआईसीसी में महिलाओं का 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर बात की. उन्होंने आरक्षण नहीं, बल्कि प्रतिनिधित्व की बात की.

भक्तचरण दास के अनुसार बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि महिलाओं की मौजूदगी उस अनुपात में नहीं है, जिसमें वह होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है, लेकिन आगामी दो-तीन वर्षों में यह निश्चित ही 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा. आज की तारीख में एआईसीसी के 12 महासचिवों में से अंबिका सोनी एकमात्र महिला हैं, जबकि 44 सचिवों में से केवल पांच महिलाएं हैं.

राहुल गांधी ने पदाधिकारियों विशेषकर महासचिवों एवं सचिवों को यह भी साफ शब्दों में कहा कि जिन लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, उन्हें जवाबदेह भी बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि एआईसीसी में फेरबदल के बाद समिति युवा नजर आ रही है. इसके पदाधिकारियों की औसत आयु 52 वर्ष है. गांधी ने इस मौके पर पार्टी के नेताओं से कहा कि युवाओं को वरिष्ठों का सम्मान करके और उनके अनुभव का फायदा उठाकर आगे बढ़ना चाहिए.