पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
 पहला पन्ना > राज्य > चुनाव Print | Send to Friend | Share This 

उपचुनावों में कांग्रेस, बसपा और तृणमूल विजयी

उपचुनावों में कांग्रेस, बसपा और तृणमूल विजयी

नई दिल्ली. 10 नवंबर 2009

 

सात राज्यों की 31 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस, बसपा और तृणमूल ने अपना परचम लहराया है. वहीं भाजपा, समाजवादी पार्टी और वामपंथी पार्टियों को हार का मुँह देखना पड़ा है. इन विधानसभा सीटों के अलावा उत्तरप्रदेश की एक लोकसभा सीट के लिए भी चुनाव हुआ था. उपचुनावों के राज्यवार परिणाम कुछ इस प्रकार हैं –

उत्तरप्रदेश
उत्तरप्रदेश की 11 विधानसभा चुनावों में से नौ सीटें सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी ने जीती हैं. इसके अलावा एक सीट निर्दलीय को और एक कांग्रेस को मिली है. फिरोज़ाबाद की लोकसभा सीट के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार राज बब्बर ने सपा प्रमुख मुलायम यादव की पुत्रवधू डिंपल यादव को 85000 से अधिक मतों से पराजित कर दिया है. इन चुनावों में प्रमुख विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी के अलावा भारतीय जनता पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में हुए चुनावों में सत्तारूढ़ वामदल का सूपड़ा पूरी तरह से साफ हो गया है. राज्य की 10 उपचुनाव सीटों में से 8 पर तृणमूल-कांग्रेस गठबंधन को सफलता मिली है. बाकी दो सीटों में से एक फारवर्ड ब्लॉक को और एक निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई हैं.

केरल
केरल की तीनों विधानसभा सीटें कांग्रेस समर्थित यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने जीत ली हैं. ये सीटें हैं- कन्नूर, अलापुझा और एर्नाकुलम. यहां भी सत्तारूढ़ वामदल मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस को एक-एक सीट हासिल हुई है. कांग्रेस के सुजान सिंह पठानिया ज्वाली से जबकि भाजपा के खुशीराम बलंताह रोहड़ू से विजयी हुए हैं.

राजस्थान
राज्य की दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव आयोजित किए गए थे. यहां भी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को एक-एक सीट हासिल हुई है.

छत्तीसगढ़ और असम
छ्त्तीसगढ़ की एकमात्र सीट वैशालीनगर पर कांग्रेस के भजन सिंह निरंकारी ने कब्जा कर लिया है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के जोगेश्वर साहू को 1600 वोटों से पिछाड़ा. वहीं असम विधानसभा की दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी रहे. दक्षिण सलमारा सीट से वाजेद अली चौधरी और सोनितपुर जिले की धेकियाजुली सीट से भीमानंद तंती जीते.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   

 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in