पहला पन्ना >राज्य >बिहार Print | Share This  

महाबोधि मंदिर में सिलसिलेवार बम धमाके

महाबोधि मंदिर में सिलसिलेवार बम धमाके

पटना.  7 जुलाई 2013

mahabodhi temple


बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के बाहर रविवार सुबह हुए पाँच बम धमाकों में कम से कम चार लोगों के घायल हो गए हैं, हालांकि इसमें मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुँचा है. बताया जा रहा है कि पहला धमाका सुबह 5 बज कर 15 मिनट पर पवित्र महाबोधि वृक्ष के पास हुआ. इस धमाके में मंदिर में सुबह की पूजा-अर्चना कर रहे दो बौद्ध भिक्षु गंभीर रूप से घायल हो गए.

घायल हुए श्रद्धालुओं में से एक बर्मा का और दूसरा तिब्बत का रहने वाला है. इस धमाके के बाद दो-दो मिनट के अंतराल में कम तीव्रता वाले चार और धमाके हुए जिसमें दो अन्य लोग घायल हो गए. धमकों में वहां खड़ी एक एंबुलेंस के परखच्चे उड़ गए. धमाकों की सूचना मिलते ही पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करवा लिया.

उल्लेखनीय है कि बिहार के बोधगया जिले स्थित इस महाबोधि मंदिर की विश्व भर में एक अहम बौद्ध धर्मिक स्थल के रूप में प्रसिद्धि है जिसके चलते काफी बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक यहां आते रहते हैं. कुछ महीने पहले सुरक्षा एजेंसियों को दो गिरफ्तार आतंकियों से इस मंदिर पर संभावित आतंकी हमले का पता चला था. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों से इस बाबत एक अलर्ट भी जारी किया था और मंदिर के पुजारी ने भी अपनी सुरक्षा के लिए हथियारों की मांग की थी.