पहला पन्ना >राज्य >बिहार Print | Share This  

मिड डे मील के तेल में था कीटनाशक

मिड डे मील के तेल में था कीटनाशक

पटना. 20 जुलाई 2013

mid day meal


छपरा में मिड-डे मील खाने से हुई 23 बच्चों की मौत के मामले में आई फोरेंसिक रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि जिस तेल से यह खाना पका था उसमें खतरनाक मात्रा में ऑर्गेनो फॉस्फोरेस नाम का कीटनाशक मौजूद था. घटना के बाद हादसे के शिकार बच्चों के शरीर में भी यही कीटनाशक पाया गया था.

बिहार के एडीजी (हेडक्वाटर्स) रवींद्र कुमार ने कहा, “फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट से ये बात सामने आई है कि मोनोप्रोटोफॉस ऑर्गेनिक फास्फोरस पाया गया है. इसका प्रयोग खेती में किया जाता है और इंसानों के लिए यह जहरीला होता है. यह तेल में पाया गया है.”

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी बिहार के प्रधान सचिव ने खाने में तेल की जगह कीटनाशक डाल दिए जाने की आशंका जाहिर करते हुए कहा था कि खाना बनाते वक्ते कड़ाही में तेल डालते ही उसमें से काला धुआं निकला था और उसका रंग भी काफी अजीब था.

स्थानीय लोगों का कहना है कि स्कूल में खाना बनाने के लिए उपयोग में लिया जाने वाला सारा सामान स्कूल की प्रधान अध्यापिका मीना देवी के देवर हरेंद्र की दुकान से खरीदा जाता था. हरेंद्र की दुकान प्रधानाध्यापिका के पति अर्जुन राय के मार्केट कांपलेक्स में है. हादसे के चार दिन के बाद भी मीना देवी पुलिस के पहुँच से दूर है.