पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

एंबेस्डर दुनिया की पसंदीदा टैक्सी

एंबेस्डर दुनिया की पसंदीदा टैक्सी

नई दिल्ली. 22 जुलाई 2013

ambassador


देश में कार खरीदने में इच्छुक लोगों की लिस्ट से एक अर्से से बाहर हुई एंबेस्डर कार को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टैक्सी चुना गया है. बीबीसी पर प्रसारित वैश्विक ऑटोमोटिव शो `टॉप गियर' में कराई गई एक वोटिंग के अनुसार एंबेसडर अभी भी टैक्सी के रूप में लोगों की पसंदीदा गाड़ी बनी हुई है. यह वोटिंग टॉप गियर के कार्यकारी निदेशक रिचर्ड हैमंड द्वारा करवाई गई.

वैश्विक स्तर पर कराई गई इस वोटिंग में हिंदुस्तान की एंबेसडर का मुकाबला कई विदेशी टैक्सियों से था. ब्रिटेन स्थित मोटर संग्रहालय ब्यूलियू ने एक बयान जारी कर बताया कि हिंदुस्तान अंबेस्डर ने ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, मेक्सिको तथा रूस जैसे देशों की टैक्सियों को पछाड़ दिया.

उल्लेखनीय है कि हिंदुस्तान एंबेस्डर की शुरुआत ब्रिटेन में मोरिस ऑक्सफोर्ड के रूप में हुई थी लेकिन नाम में थोड़े बदलाव के साथ यह भारत का पहला सबसे पसंदीदा वाहन बन गई थी. देश में इसे सीके बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स ने 1948 में बनाना शुरू किया.

समय के साथ एंबेसडर सिर्फ राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों के अधिकारिक वाहन और कुछ शहरों में टैक्सी के रूप में ही इस्तेमाल की जाने लगी लेकिन अब इसे वैश्विक स्तर पर ये पहचान मिली है.