पहला पन्ना > राष्ट्र Print | Send to Friend | Share This 

चीन पाक गठजोड़ से भारत चिंतित

चीन पाक गठजोड़ से भारत चिंतित

नई दिल्ली. 28 नवंबर 2009


भारत के रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा है कि चीन और पाकिस्तान के बीच सैनिक गठजोड़ भारत के लिए गंभीर चिंता का विषय है और हमें ऐसी स्थिति में हमेशा सतर्क रहने की ज़रुरत है.

शुक्रवार को इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हमें चीन की सैनिक क्षमताओं पर सतत निगाह रखनी होगी और उसके अनुकूल हमे तैयारी करनी होगी. एंटनी ने साफ किया कि भारत चीन समेत अपने पड़ोसियों के साथ दोस्ताना संबंध चाहता है और इसके लिए भारत अपनी कोशिशें जारी रखेगा लेकिन साथ ही कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जो हमें चिंतित करते हैं.

एंटनी ने कहा कि हमने हमेशा अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए क़दम बढ़ाए हैं. लेकिन विकासशील अर्थव्यवस्था के नाते हम अपने क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते. उन्होंने उम्मीद जताई कि परस्पर समृद्धि और सहयोग बढ़ाने के भारत की पहल का चीन सकारात्मक जवाब देगा.

एंठनी ने पाकिस्तान में आतंकी समूहों को बढ़ावा दिये जाने पर भी चिंता जताई. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अभी तक आतंकियों और अंतरराष्ट्रीय अपराधियों के खिलाफ कारगर कार्रवाई के लिए जरूरी इच्छाशक्ति नहीं दिखाई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन पर मौजूद आतंकी गतिविधियां बंद करानी चाहिए.