पहला पन्ना >फ़िल्म > Print | Share This  

सलमान पर चलेगा गैर-इरादतन हत्या का केस

सलमान पर चलेगा गैर-इरादतन हत्या का केस

मुंबई. 24 जुलाई 2013

सलमान खान


मुंबई के एक सत्र न्यायालय ने फिल्म अभिनेता सलमान खान पर 2002 हिट एंड रन मामले में आरोप तय कर दिए हैं. सलमान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304(तीन) यानी कि गैर-इरादतन हत्या की धारा के तहत सुनवाई की जाएगी. इससे सलमान की मुश्किलें बढ़ गई है क्योंकि यदि सलमान पर आरोप सिद्ध होता है तो उन्हें कम से कम 10 साल के कारावास की सजा हो सकती है.

बुधवार को हुई सुनवाई में सलमान के उपर सत्र न्यायालय ने गैरइरादतन हत्या की धारा के अलावा आईपीसी की धारा 279, 337,338, 427, 134 ए, बी (मोटर व्हीकल एक्ट के साथ) और बॉम्बे प्रोहिबिशन एक्ट की धारा 66 (बी) के तहत भी मुकदमा चलाने का आदेश दिया है. न्यायालय ने सलमान की निजी तौर पर पेश न होने की मांग को भी मान लिया है लेकिन कहा है कि जब कभी सलमान को अदालत में पेश होने के लिए कहा जाएगा, उन्हें आना पड़ेगा.

गौरतलब है कि सलमान खान ने 28 सितंबर 2002 को तड़के मुंबई के बांद्रा इलाके में नशे की हालत में गाड़ी चलाते हुए अपनी लैंड क्रूजर फुटपाथ पर सो रहे लोगों पर चढ़ा दी थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार घायल हो गए थे.

इससे पहले महानगरीय दंडाधिकारी द्वारा मामले की सुनवाई में सलमान पर धारा 304 ए के तहत लापरवाही और तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने के हल्के आरोप तय किए गए थे, जिसके अंतर्गत अधिकतम दो साल की जेल हो सकती है. लेकिन बुधवार को 17 गवाहों के बयानों को देखते हुए दंडाधिकारी ने उन पर धारा 304 (तीन) के तहत गैर इरादतन हत्या के गंभीर आरोप तय किए थे.

सलमान ने इस फैसले को चुनौती देते हुए सत्र न्यायालय में अपील की थी लेकिन बाद में सत्र न्यायालय ने भी इस फैसले को सही ठहराया था और अब उसने भी सलमान पर गैर-इरादतन हत्या का मामला चलाने के आदेश दे दिए हैं. अब इस केस की अगली सुनवाई 16 अगस्त को होगी.