पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

आसाराम को पूछताछ के लिए समन

आसाराम को पूछताछ के लिए समन

जोधपुर. 26 अगस्त 2013

आसाराम बापू


नाबालिग छात्रा से दुराचार के आरोपों का सामना कर रहे आसाराम बापू को जोधपुर पुलिस ने समन भेजा है जिसके अनुसार उन्हें चार दिनों में यानी कि 30 अगस्त तक पुलिस के सामने पूछताछ के लिए पेश होना होगा अन्यथा उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. जोधपुर पुलिस की एक टीम ने आसाराम के अहमदाबाद स्थित आश्रम में यह समन दिया.

इसके अलावा जोधपुर पुलिस ने उन पर रेप की धारा हटाने की बात से खंडन करते हुए कहा है कि आसाराम पर धारा 376 यानी बलात्कार के अंतर्गत ही मामला चलेगा. गौरतलब है कि इससे पहले ये खबर आई थी कि जोधपुर पुलिस पीड़िता से साथ बलात्कार की पुष्टि न होने के चलते आसाराम बापू पर लगी रेप की धारा हटा रही है और उनपर यौन उत्पीड़न का ही मामला चलेगा लेकिन अब जोधपुर पुलिस के डीसीपी ने इसका खंडन किया है.

उधर राजस्थान पुलिस की अलग अलग टीमें छिंदवाड़ा और शहांजहांपुर गई हैं और मामले को लेकर छानबीन कर रही हैं. पीड़िता ने पुलिस को बताया है कि आसाराम बापू 15 अगस्त की रात को उसे अनुष्ठान के बहाने जोधपुर में मणाई स्थित आश्रम में पिछले दरवाजे से अपने कमरे में ले गए थे. उस समय अनुष्ठान के भ्रम में उसके माता-पिता कमरे के बाहर प्रार्थना कर रहे थे.

पीड़िता ने यह भी बताया है कि वह आसाराम के पास नहीं जाना चाहती थी पर परिवारवालों की अंधभक्ति के कारण उसे आश्रम जाना पड़ा. उसका कहना है कि वारदात के बाद आसाराम के सेवादारों ने उसे आसाराम के आदेश पर परिवार सहित स्टेशन पहुँचा दिया.

इसके अलावा उसने आश्रम के स्नानागर, कमरों और वहां रखी वस्तुओं के बारे में सटीक जानकारी दी है जिसकी पुलिस ने भी पुष्टि कर दी है. पुलिस मामले की जानकारी लेने के लिए आश्रम के अन्य लोगों से भी पूछताछ कर रही है.

इस अलावा आसाराम बापू पर एक सत्संग के दौरान आठ वर्षीय बच्ची के लिए की गई टिप्पणी पर भी राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दर्ज कराई गई है. इसके लिए एक न्यूज चैनल में इस टिप्पणी के संबंध में चली खबर की क्लिप भी दिखाई गई जिसमें यह स्पष्ट हो रहा है कि आसाराम बापू ने इस बच्ची के संबंध में कहा कि बापू की बच्ची, अब नहीं रहेगी कच्ची, बाद में अकेले में मिलना. ऐसे में बार-बार खुद को निर्दोष और पीड़िता को अपनी पोती के समान बताते आ रहे आसाराम की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं.