पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

मलाला को अंतराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार

मलाला को अंतराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार

हेग. 28 अगस्त 2013

मलाला युसुफज़ई


युवा मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला युसुफज़ई को अंतरराष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चुना गया है. मलाला को छह सितंबर को नीदरलैंड के हेग में होने वाले एक कार्यक्रम में 2011 की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता तवाकुल कारमान मलाला को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी.

पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था डच किड्स राइट फाउंडेशन के प्रमुख मार्क डुलर्ट ने कहा है कि मलाला यूसुफ़ज़ई 2011 में भी नामांकित हुई थीं, लेकिन इस साल विशेषज्ञ समिति ने सर्वसम्मति से अन्य बच्चों को नामांकित नहीं करने का फैसला किया और अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार मलाला को ही दिए जाने का फ़ैसला किया.

संगठन का मानना है कि मलाला अपनी जान जोखिम में डालकर पूरे विश्व भर में लड़कियों की शिक्षा के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए संघर्ष कर रही है, ऐसे में मलाला ही इस वर्ष के पुरस्कार की सच्ची हकदार है.

मलाला पहली बार सुर्खियों में वर्ष 2009 में आईं जब 11 साल की उम्र में उन्होंने तालिबान के साए में ज़िंदगी के बारे में डायरी लिखना शुरु किया. इसके बाद गत वर्ष 10 अक्टूबर को पाकिस्तान की स्वात घाटी के शहर मिंगोरा में तालिबानी आतंकियों ने मलाला को स्कूल से घर वापस लौटते वक्त सिर में गोली मार दी थी.