पहला पन्ना >राज्य >उ.प्र. Print | Share This  

मुजफ्फरनगर दंगे: विधायक सुरेश राणा गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर दंगे: विधायक सुरेश राणा गिरफ्तार

लखनऊ. 20 सितंबर 2013

सुरेश राणा


मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में उत्तरप्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को भाजपा विधायक सुरेश राणा को लखनऊ में हिरासत में ले लिया. यह इस मामले की पहली गिरफ्तारी है.

इस मामले में कोर्ट ने 18 सितंबर को राणा के अलावा अलग-अलग पार्टियों के 9 अन्य नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. राणा की गिरफ्तारी के बाद माना जा रहा है कि मामले में आरोपी बनाए गए अन्य नेताओं पर भी गिरफ्तारी जल्द हो सकती है.

उल्लेखनीय है कि सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित हुए मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जिले शामली के थाना भवन सीट से विधायक सुरेश राणा पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. राणा की गिरफ्तारी राज्य के विधानसभा का सत्र खत्म होते ही की गई है,

इससे पहले पुलिस ने सोमवार को इन विधायकों को गिरफ्तार करने की कोशिश की थी, लेकिन बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के हंगामे को देखते हुए पुलिस ने अपनी रणनीति बदल दी और आरोपी विधायकों को गिरफ्तार नहीं किया था. इसके बाद माना जा रहा था कि पुलिस विधानसभा सत्र खत्म होते ही गिरफ्तारियां करेगी.

गिरफ्तार विधायक सुरेश राणा पर मुजफ्फरनगर हिंसा मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 181, 153, 353, 435 और 7 क्रिमिनल लॉ एमेडमेंट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है.

इस मामले में अदालत द्वारा राणा के अलावा भाजपा के तीन विधायकों-हुकुम सिंह, संगीत सोम और भारतेंदु सिंह, बसपा सांसद कादिर राणा, बसपा विधायक सलीम राणा, बसपा जमील अहमद, कांग्रेस से पूर्व मंत्री सैदुज्जुमा, बीकेयू नेता राकेश टिकैत और नरेश टिकैत के खिलाफ वारंट जारी किया था.