पहला पन्ना >राज्य >गुजरात Print | Share This  

कुपोषित है मोदी का गुजरात

कुपोषित है मोदी का गुजरात

नई दिल्ली. 5 अक्टूबर 2013

narendra modi


भाजपा के पीएम इन वेटिंग नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात में हर तीसरा बच्चा कुपोषण का शिकार है. नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की हालिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. कैग ने राज्य में चलाई जा रही इंटिग्रेटेड चाइल्ड डेवेलपमेंट स्कीम (आईसीडीएस) की समीक्षा करते हुए कहा है कि गुजरात में हर तीसरा बच्चा अपने सामान्य वजन से कम वजन का है.

रिपोर्ट बताती है कि लड़को की तुलना में लड़कियों की हालत तो और खराब है. रिपोर्ट खुलासा करती है कि गुजरात में पूरक आहार प्रोग्राम के लिए 223 लाख 14 हज़ार बच्चे योग्य थे, लेकिन इनमें से 63 लाख 37 हज़ार बच्चों को योजना का लाभ नहीं मिला है. भाजपा के विकास पुरुष नरेंद्र मोदी में हर तीसरा बच्चा कुपोषण का शिकार है. नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की हालिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. कैग ने राज्य में चलाई जा रही इंटिग्रेटेड चाइल्ड डेवेलपमेंट स्कीम (आईसीडीएस) की समीक्षा करते हुए कहा है कि गुजरात में हर तीसरा बच्चा अपने सामान्य वजन से कम वजन का है.

रिपोर्ट बताती है कि लड़को की तुलना में लड़कियों की हालत तो और खराब है. रिपोर्ट खुलासा करती है कि गुजरात में पूरक आहार प्रोग्राम के लिए 223 लाख 14 हज़ार बच्चे योग्य थे, लेकिन इनमें से 63 लाख 37 हज़ार बच्चों को योजना का लाभ नहीं मिला है. इसके अनुसार राज्य के एक करोड़ सत्तासी लाख लोगों को इंटिग्रेटेड चाइल्ड डेवेलपमेंट स्कीम (आईसीडीएस) का सही फायदा नहीं मिल पाया है.

उल्लेखनीय है कि भाजपा के विकास पुरुष नरेंद्र मोदी अपने राज्य गुजरात के विकास मॉडल का भरपूर गुणगान करते आए हैं और यह भी दावा करते रहें हैं कि कैग ने अपनी रिपोर्ट में गुजरात में कुपोषण को दूर करने के लिए उनके द्वारा उठाए कदमों की तारीफ की है.

 

लेकिन इससे पहले भी गुजरात में कुपोषण को लेकर सवाल उठते रहे हैं जिसके बारे में मोदी ने एक विदेशी पत्रिका से कहा था कि उनके राज्य की लड़कियां हेल्थ कॉन्शस से ज्यादा ब्यूटी कॉन्शस हैं. मोदी के इस बयान पर जमकर बवाल मचा था.