पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

सुपरमैन नहीं है रघुराम राजन

सुपरमैन नहीं है रघुराम राजन

वॉशिंगटन. 13 अक्टूबर 2013

रघुराम राजन


भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत में मुझे लेकर काफी चर्चा है, साथ ही उम्मीदें काफी ऊंची हैं लेकिन मैं सुपरमैन नहीं हूं. गौरतलब है कि राजन के आरबीआई गर्वनर पद संभालने के बाद से ही उन्हें रॉकस्टार माना जा रहा है और रुपये की गिरती साख को बचाने वाला तारणहार कहा जा रहा है. इन चर्चाओं के बीच राजन ने कहा है कि वे कोई सुपरमैन नहीं है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा विश्व बैंक की सालाना पूर्ण बैठक में शामिल होने आए अमरीका पहुँचे राजन ने कहा कि भारत सरकार कई तरह के सुधार ला रही है, लेकिन नतीजे आने में कुछ समय लगेगा. उन्होंने कहा कि भारत में वित्तीय क्षेत्र और वास्तविक क्षेत्र के सुधारों के साथ आर्थिक वृद्धि की रफ्तार निश्चित रूप से बढ़ेगी.

भारत के आगामी आम चुनावों के बारे में राजन ने कहा, 'वित्तीय मोर्चे पर कुछ अड़चनों से किसी चुनाव में सामान्य समस्याओं को देखने में दिक्कत आएगी. सरकार ने राजकोषीय मोर्चे पर जो प्रतिबद्धताएं की हैं, उनके मद्देनजर खर्च हर दिशा में जा रहा है.'

राजन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पूरा भरोसा जताते हुए कहा है कि अमेरिकी डिफॉल्ट यानी लोग भुगतान में चूक की संभावना काफी कम है. राजन ने अमेरिका में भारतीय परिसंपत्तियों की बिक्री की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि हम अमरीका में अपनी परिसंपत्तियां बेच नहीं रहे हैं बल्कि उन्हें रोक कर रख रहे हैं.