पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

सरबजीत सिंह का सामान भारत को सौंपा

सरबजीत सिंह का सामान भारत को सौंपा

इस्लामाबाद. 26 नवंबर 2013

सरबजीत सिंह


पाकिस्तान सरकार ने जेल में मारे गये भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के निजी सामान भारत सरकार को सौंप दिया है. भारत सरकार ने अगस्त में पाकिस्तान से ऐसा करने के लिये कहा था.

गौरतलब है कि कोट लखपत जेल प्रशासन ने पाकिस्तानी गृह मंत्रालय को यह सामान सौंप दिया था. जिन्हें गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग को सौप दिया. भारतीय उच्चायोग के अनुसार सरबजीत से जुड़ी 36 वस्तुएं सौंपी गई हैं. इनमें पवित्र कुरान, तीन अन्य ग्रंथ, माला, पांच जोड़े कपड़े, गद्दा, मटका, कंबल और जूते के अलावा जेल में कमाए पैसे शामिल हैं. जल्द ही ये वस्तुएं भारत भेज दी जाएंगी.

पाकिस्तान में कथित रूप से 3 बम विस्फोट करने का आरोपी ठहराए गए सरबजीत सिंह कोट लखपत जेल में बंद थे. यहां एक कैदी से उसकी किसी बात पर बहस हो गई और उसने वहां मौजूद अन्य कैदियों के साथ मिल कर सरबजीत पर जानलेवा हमला कर दिया.

मारपीट के दौरान इन कैदियों ने ईंट, ब्लेड और टीन के टुकडों का इस्तेमाल कर सरबजीत के चेहरे, गर्दन, धड़ पर अनगिनत वार किए. इसके अलावा हमले में सरबजीत के सिर में भी गंभीर चोटें आईं. घटना के बाद पहले सरबजीत का इलाज जेल में ही किया गया लेकिन उसकी हालत बिगड़ती देख बाद में जिन्ना अस्पताल भेजा गया. जहां कुछ दिनों के बाद उनकी मौत हो गई थी.