पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

मोदी बनेंगे टाइम के पर्सन ऑफ द ईयर?

मोदी बनेंगे टाइम के पर्सन ऑफ द ईयर?

न्यूयॉर्क. 26 नवंबर 2013

नरेंद्र मोदी


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी क्या टाइम पत्रिका के पर्सन ऑफ द ईयर बन पाएंगे ? सोशल मीडिया में बेहद सक्रिय और अमरीकन कंपनी के सहारे अपना प्रचार-प्रसार कराने वाले नरेंद्र मोदी क्या दुनिया के शक्तिशाली लोगों में शुमार हो पाएंगे ? यह लाख टके का सवाल भारत के राजनीतिक गलियारे में उछाला जा रहा है.

असल में नरेंद्र मोदी दुनिया भर के उन 42 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें आम जनता ने पर्सन ऑफ द ईयर के लिये वोट दिया है. नरेंद्र मोदी जाहिर तौर पर इस सफलता से गदगद हैं, लेकिन असली परीक्षा तो अगले महीने होगी, जब पर्सन ऑफ द ईयर की घोषणा होगी.

नरेंद्र मोदी के लिये गोधरा दंगों से पीछा छुड़ाना अब तक संभव नहीं हो पाया है. देश में भले वे गुजरात का विकास राग गायें, विदेशों में गोधरा एक प्रश्नवाचक चिन्ह की तरह उनके सामने खड़ा रहता है, जिससे मुक्ति पाना अब तक संभव नहीं हो पाया है.

टाइम पत्रिका के पर्सन ऑफ द ईयर की सूची में बराक ओबामा से लेकर जापान के प्रधानमंत्री शिंजोअबे और पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई भी शामिल हैं. नरेंद्र मोदी को इस सूची में स्थान बनाने के लिये 2650 वोट मिले हैं. जाहिर है, वे बहुत आगे तो नहीं हैं लेकिन भारत से वे अकेले प्रतिभागी हैं, जिन्हें इस वोटिंग में शामिल किया गया है.