पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

डीज़ल की कीमत में बढ़ोत्तरी

डीज़ल की कीमत में बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली. 30  नवंबर 2013

डीज़ल कीमत


डीज़ल और विमान ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया है. डीज़ल में करों को छोड़कर 50 पैसे प्रति लीटर जबकि विमान ईंधन में एक फीसदी के इजाफे की घोषणा की गई है. नई कीमतें शनिवार आधी रात से लागू होंगी. राज्यवार करों को जोड़ने के बाद ये बढ़ोत्तरी 50 पैसे से अधिक होगी.

इस बारे में शनिवार को सरकारी तेल विपणन कंपनी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बताया कि शनिवार आधी रात से डीजल की कीमत, करों को छोड़कर 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ जाएगी.

इंडियन ऑयल ने एक बयान जारी कर कहा, "आईओसी ने 30 नवंबर की मध्य रात्रि से डीजल की कीमतों में राज्य के करों को छोड़कर 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है." इसमें कहा गया है, "मौजूदा वृद्धि के बावजूद प्रति लीटर डीजल पर 9.99 रुपये का नुकसान है."

पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के अनुसार तय होती हैं. जबकि डीजल पर सब्सिडी मिलती है और उनकी कीमतों में प्रति माह छोटी वृद्धि करने की ही अनुमति है.

आईओसी ने यह भी बताया कि विमान ईंधन कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली में इसकी कीमत 73,607.26 रुपये प्रति किलोलीटर से बढ़कर 74,204.74 रुपये प्रति किलोलीटर हो जाएगी.