पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टीर डील रद्द

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टीर डील रद्द

नई दिल्ली. 1 जनवरी 2014

हैलिकॉप्टर


यूपीए सरकार ने अगस्टावेस्टलैंड के साथ 3,600 करोड़ रुपये मूल्य का 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीदारी का सौदा रद्द कर दिया है. सरकार ने अगस्ता-वेस्टलैंड को खरीद सौदे से पहले हुए इंटिग्रिटी पैक्ट के उल्लंघन का दोषी मानते हुए यह निर्णय लिया है और इसके साथ ही कंपनी के द्वारा दी गई 35 करोड़ यूरो (तकरीबन तीन हज़ार करोड़) मूल्य की गारंटी भी जब्त कर ली है.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारत सरकार ने तत्काल प्रभाव से मेसर्स अगस्टावेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड (एडब्ल्यूआईएल) के साथ 12 वीवीआईपी/वीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए आठ फरवरी 2010 को हस्ताक्षर किया गया सौदा सौदे से पहले किए गए ईमानदारी समझौते और एडब्ल्यूआईएल की स्वीकृति के उल्लंघन के कारण रद्द कर दिया."

उल्लेखनीय है कि 2010 में इटली के फिनमेकेनिका कंपनी से 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीदने का समझौता हुआ था. इस सौदे की कीमत करीब 3,546 करोड़ रुपये थी. इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल राष्ट्रपति समेत कई वीवीआईपी लोगों के लिए होना था. इटली पुलिस के मुताबिक, इस सौदे के लिए करीब 350 करोड़ रुपये की रकम इटली और भारत के लोगों को रिश्वत के तौर पर दी गई जो सौदे की कुल कीमत का करीब 10 प्रतिशत है.

इस मामले के उजागर होने के बाद रक्षा मंत्री एंटनी ने सौदे की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. इस डील की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) भी कर रही है.