पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

राहुल गांधी पीएम के लिये तैयार

राहुल गांधी पीएम के लिये तैयार

नई दिल्ली. 14 जनवरी 2014

राहुल गांधी


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेवारी देगी, वे उसे लेने के लिये तैयार हैं. उनसे पूछा गया था कि क्या वे प्रधानमंत्री पद की जिम्मेवारी लेंगे. उन्होंने दैनिक भास्कर से की गई बातचीत में यह बयान दिया है और राहुल गांधी के इस बयान के बाद कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है. पार्टी के नेता अलग-अलग तरीके से इस बयान की व्याख्या कर रहे हैं.

इस बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि हम एक लोकतांत्रिक संगठन हैं. हमें लोकतंत्र में विश्वास है. भारत की जनता अपने चुने हुए प्रतिनिधियों के द्वारा ये तय करेगी कि इस देश का प्रधानमंत्री कौन होगा. राहुल का कहना था कि देश के हित में कांग्रेस का सत्ता में आना जरूरी है और उसके लिए संगठन ने जो जिम्मेदारी दी है या जो भविष्य में देगी, उसे मैं पूरी निष्ठा के साथ निर्वाह करूंगा. कांग्रेस जो कहेगी मैं वही करूंगा.

राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को लेकर पूछे जाने पर साफ किया कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगी लेकिन वे पार्टी के लिये काम करती रहेंगी. आम आदमी पार्टी को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक मजबूत और गतिशील संगठन है. कांग्रेस ने पहले भी देश की राजनीति के स्वरूप को बदला है और आगे भी बदलेगी. जबसे मैं राजनीति में आया हूं, तबसे हम ये सब बातें उठाते रहे हैं. इसमें से कुछ चीजें आम आदमी पार्टी ने अमल की हैं. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस और आप पार्टी रवैया अलग-अलग है. मैं उनके कई तरीकों से सहमत नहीं हूं. हमारे निर्णय लोगों के हित में शार्ट टर्म गेन के बजाए उनके सुरक्षित भविष्य को देखकर होने चाहिए. भारत में सम्राट अशोक हुए. अकबर हुए. औरंगजेब रहा. सम्राट अशोक जोडऩे के लिए प्रसिद्ध हुए. अकबर ने भी लोगों को जोड़ा. तो उनके नाम अलग ही सम्मान के साथ लिए जाते हैं. औरंगजेब का नाम अलग तरह से लिया जाता है. कांग्रेस सौ साल से जोडऩे का ही काम कर रही है.

नरेंद्र मोदी और भाजपा के सवाल पर राहुल ने कहा कि आज भाजपा एक व्यक्ति आधारित सत्ता चाहती है, जो देशहित में नहीं है. सत्ता किसी एक व्यक्ति की सोच और उसके अपने तरीकों से नहीं चलनी चाहिए. सबको साथ लेकर चलने से ही 120 करोड़ लोगों के भविष्य को संवारा जा सकता है. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस देश के डीएनए में है. उन्होंने कहा कि ताजा चुनाव में पार्टी बेहतर परिणाम ले कर आएगी.