पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

राहुल गांधी पीएम उम्मीदवार नहीं

राहुल गांधी पीएम उम्मीदवार नहीं

नई दिल्ली. 16 जनवरी 2013

rahul gandhi


कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की यहां गुरुवार को हुई बैठक में सभी की सहमति के बावजूद पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को कांग्रेस की परंपरा के नाम पर प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया. पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यह कहकर पार्टी नेताओं की राय को खारिज कर दिया कि चुनाव के पहले प्रत्याशी घोषित करना पार्टी की परंपरा में नहीं है.

इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कांग्रेस सीडब्ल्यूसी की बैठक में या शुक्रवार को होने जा रही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक में राहुल को प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित करेगी. कांग्रेस के पुराने सहयोगी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता ने भी राहुल के नेतृत्व में भरोसा जताते हुए उन्हें बेहतर उम्मीदवार कहा है.

सहयोगियों और पार्टी के भीतर की राय को गुरुवार की बैठक में दरकिनार कर दिए जाने के बाद यह साफ हो गया है कि कांग्रेस पूर्व की भांति इस वर्ष होने जा रहे आम चुनाव में भी किसी को प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित नहीं करेगी.

बैठक के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि सीडब्ल्यूसी में सभी राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने पर राजी थे. पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राहुल को प्रत्याशी बनाए जाने का विरोध करते हुए कहा कि ऐसा करना कांग्रेस की परंपरा नहीं रही है.

द्विवेदी ने कहा कि पार्टी में सोनिया के बाद राहुल गांधी दूसरे नंबर पर होंगे. उन्होंने कहा कि अगले आम चुनाव में राहुल गांधी कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान संभालेंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित करने की जरूरत नहीं है.

इससे पहले पार्टी सूत्रों ने बताया था कि बैठक में प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में नाम पेश किए जाने के बारे में विभिन्न सुझावों पर भी विचार किया जाना है, लेकिन पार्टी में इस बारे में अलग-अलग राय है. पार्टी सूत्रों ने कहा था कि पार्टी का एक धड़ा प्रधानमंत्री प्रत्याशी पेश किए जाने के पक्ष में है, जबकि दूसरे समूह को इस तरह के कदम पर आपत्ति है.

उधर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का बेहतर उम्मीदवार बताते हुए कहा कि उनमें प्रधानमंत्री बनने की तमाम खूबियां हैं.
 


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in