पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

बीएसएनएल को चीन ने किया हैक

बीएसएनएल को चीन ने किया हैक

नई दिल्ली. 6 फरवरी 2014

हुवेई


चीन की दूरसंचार कंपनी वावे या हुवेई ने भारत के सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के नेटवर्क को हैक करने का काम किया है. भारत सरकार इसी हैकर कंपनी का मोडेम इस्तेमाल करती है और अपने उपभोक्ताओं को यही चीन निर्मित मोडेम की आपूर्ति करती है.

भारत के दूरसंचार और आईटी राज्य मंत्री किली क्रुपरानी ने बुधवार को ही लोकसभा में स्वीकार किया कि बीएसएनएल द्वारा हाल ही में चीन की कंपनी वावे द्वारा नेटवर्क हैक किये जाने संबंधी जानकारी मिली है. इस मामले में सरकार ने मंत्रालय के स्तर पर एक जांच कमेटी भी बनायी है.

गौरतलब है कि हाल ही में आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में मोबाइल टावरों के नेटवर्क प्रभावित हुये थे. इसके बाद जब इसकी जांच की गई तो यह तथ्य सामने आया कि किसी ने इन मोबाइल टावर के नेटवर्क को हैक करने की कोशिश की है. इसके बाद इसमें चीन की कंपनी वावे का नाम सामने आया था. जिसके बाद भारत सरकार ने एक जांच कमेटी का गठ किया है.

बीएसएनएल ने दो साल पहले 1.10 करोड़ लाइनों के विस्तार का ठेका चीन की ही एक कंपनी जेडटीई को दिया है. इस मामले में जेडटीई के खिलाफ वावे ने भी टेंडर भरा था. लेकिन भारत सरकार ने वावे के बजाये जेडटीई को काम सौंप दिया. माना जा रहा है कि इसी के कारण वावे ने बीएसएनएल नेटवर्क को हैक करने की कोशिश की है.