पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

दिल्ली जनलोकपाल विधेयक को मंजूरी

लोकसभा में बवाल, 16 सांसद निलंबित

नई दिल्ली. 13 फरवरी 2013

loksabha


लोकसभा में गुरुवार को तेलंगाना विधेयक पेश किए जाने के दौरान हिंसक विरोध प्रदर्शन करने के कारण 16 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. निलंबित एक सांसद ने मीडिया से कहा कि लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने संसद में आंध्र प्रदेश के सांसद एल.राजगोपाल द्वारा काली मिर्च पाउडर (पेप्पर स्प्रे) का इस्तेमाल कर लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने के बाद यह कार्रवाई की है.

निलंबित सदस्य नियमानुसार पांच बैठकों के लिए या संसद के बाकी बचे सत्र के लिए निलंबित रहेंगे. निलंबित सांसदों में कांग्रेस, तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा), वाईएसआर कांग्रेस के सांसद तथा इसी सप्ताह कांग्रेस से निकाले गए सांसद शामिल हैं.

निलंबित सांसदों में कांग्रेस के अनंत वेंकटरामी रेड्डी, एस. पी. वाई. रेड्डी, मागुंटा श्रीनिवासुलू रेड्डी, के. आर. जी. रेड्डी और गुथा सुकेंदर रेड्डी, तेदेपा के निम्मला कृष्टप्पा, मोदुगुला वेणुगोपाल रेड्डी, कोनाकला नारायण राव और निर्मली शिवप्रसाद तथा वाईएसआर कांग्रेस के वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी तथा एम. राजमोहन रेड्डी भी शामिल हैं.

इसके अलावा लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस द्वारा इसी सप्ताह पार्टी से निष्कासित पांच अन्य सांसदों वी. अरुण कुमार, एल. राजगोपाल, आर. एस. राव, ए. साई प्रताप तथा सब्बम हरी को भी संसद से निलंबित कर दिया.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को लोकसभा में तेलंगाना बिल पेश होने से पहले बिल के विरोधी सांसदों ने हंगामा मचा दिया. इस दौरान विजयवाड़ा से सांसद एल. राजगोपाल ने कालीमिर्च पाउडर स्प्रे का इस्तेमाल किया जिससे कुछ सांसदों की तबीयत खराब हो गई. इस दौरान कुछ सांसदों में मारपीट और एक सांसद द्वारा कथित रूप से चाकू लहराने की भी घटना हुई, जिसके बाद सदन की कार्यवाही ठप करनी पड़ी.