पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

वाराणसी में मोदी को टक्कर देंगे केजरीवाल

वाराणसी में मोदी को टक्कर देंगे केजरीवाल

बेंगलुरु. 17 मार्च 2014

arvind kejriwal


आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की कि वे लोकसभा चुनाव में वाराणसी से भाजपा के पीएम पद उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए तैयार हैं.

केजरीवाल ने बेंगलुरु में आयोजित एक रैली में कहा कि उनकी पार्टी ने मोदी से मुकाबला करने के लिए कहा है, लेकिन इस बारे में फैसला वे वाराणसी की जनता का रुख भांपने के बाद ही लेंगे और लोगों का रुख जानने के लिए वे 23 मार्च को उत्तर प्रदेश में इस शहर की यात्रा करेंगे. पूर्वांचल इलाके की राजधानी मानी जाने वाली वाराणसी में 12 मई को चुनाव होंगे.

उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी ने कहा है कि आप मोदी के खिलाफ लड़ सकते हैं." वहां मौजूद भीड़ ने उनके इस विचार का तालियों से स्वागत किया.

'मोदी को पराजित करने की जरूरत' को रेखांकित करते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "यह बहुत बड़ी चुनौती है. यह कोई छोटी चुनौती नहीं है..मैं इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं."

केजरीवाल ने हालांकि तुरंत ही यह भी जोड़ा कि वे 23 मार्च को वाराणसी की यात्रा करेंगे और वहां के लोगों का रुख भांपने के बाद फैसला लेंगे.

ज्ञात हो कि दिल्ली में दिसंबर के विधानसभा चुनाव में धमाकेदार प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेस के बाहरी समर्थन से सरकार बनाने के सवाल पर केजरीवाल ने दिल्ली में अपने समर्थकों के बीच रायशुमारी की थी और उसमें मिले समर्थन के बाद सरकार बनाई थी.

उन्होंने कहा, "मैं पूरे देश की जनता से 23 मार्च को वाराणसी पहुंचने की अपील करता हूं." उनके बयान से यह साफ संकेत था कि आप गुजरात के मुख्यमंत्री को चुनौती देने के लिए तैयार हैं.

यह कहते हुए कि राजनीतिक प्रतिष्ठान भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता और महंगाई का प्रतीक बन चुके हैं, उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों के वरिष्ठ नेताओं को पराजित किया जाना बेहद जरूरी हो गया है.

उन्होंने कहा, "हमें नरेंद्र मोदी को भी पराजित करना चाहिए."

केजरीवाल ने यह भी कहा कि मोदी को केवल एक संसदीय सीट से चुनाव लड़ना चाहिए न कि जैसी कि चर्चा हो रही है कि वे दो सीटों से लड़ेंगे. उन्होंने कहा, "हमने सुना है कि वे दूसरी सुरक्षित सीट भी तलाश रहे हैं. आखिर सुरक्षित सीट किस लिए? हमें एक साहसी प्रधानमंत्री चाहिए न कि ऐसा जो सुरक्षित सीट खोजता फिर रहा है."

केजरीवाल के भाषण का मुख्य जोर इस बात पर रहा कि देश भर के लोग स्थापित राजनीतिक दलों से तंग आ चुके हैं और बदलाव चाहते हैं.

उन्होंने खास तौर से कांग्रेस और भाजपा के साथ ही साथ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा के स्टार नेता मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "कांग्रेस से लोग बहुत नाराज हैं..कुछ लोग कह रहे हैं कि पार्टी को इस बार केवल 100 सीटें मिलेंगी, कुछ केवल 50 तो कुछ 25 ही बता रहे हैं."

उन्होंने कहा कि लोग समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल, शिव सेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस से भी परेशान हैं.

मोदी के गुजरात में विकास के दावों को चुनौती देते हुए केजरीवाल ने आंकड़े और तथ्यों का हवाला देकर कहा कि मोदी जो 'सफेद झूठ' बोलते फिर रहे हैं वह सही नहीं है.

उन्होंने कहा कि मोदी के दावों के ठीक विपरीत गुजरात में भ्रष्टाचार चरम पर है और मोदी के सत्ता में आने के बाद से राज्य में 800 किसान आत्महत्या कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि मोदी 'धुर पूंजीवाद' के समर्थक हैं और उनके राज्य में 60,000 लघु उद्योग दम तोड़ चुके हैं.

उधर पटना में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार को भविष्यवाणी की कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव में वाराणसी में पराजित हो जाएंगे. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "वाराणसी एक धर्मनिरपेक्ष जगह है और वहां के लोग सांप्रदायिक मोदी को परास्त करेंगे."


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in