पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

भाजपा कांग्रेस के 84 उम्मीदवार अपराधी

भाजपा कांग्रेस के 84 उम्मीदवार अपराधी

नई दिल्ली. 20 मार्च 2014

भाजपा


भारत की दोनों प्रमुख पार्टियां भाजपा और कांग्रेस ने जिन 280 उम्मीदवारों को लोकसभा की टिकट दी है, उनमें से 84 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. इन 84 में से 36 के खिलाफ तो हत्या और अपहरण का आरोप है.

नेशनल इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कांग्रेस और भाजपा की तरफ से 13 मार्च तक घोषित 469 उम्मीदवारों में से 280 के हलफनामे की व्याख्या के आधार पर बताया गया है कि 161 उम्मीदवार करोडपति हैं जिनकी औसत संपत्ति 4 . 86 करोड रुपये है. यह रिपोर्ट एक दिन पहले ही जारी हुई है.

इस विश्लेषणात्मक रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के जिन 165 उम्मीदवारों के हलफनामे की व्याख्या की गई है उनमें 44 उम्मीदवारों यानी 27 प्रतिशत ने पहले के चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है. भाजपा के 115 उम्मीदवारों में से 40 :35 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले हैं. कांग्रेस के आपराधिक मामले वाले इन 44 उम्मीदवारों में से 16 ने अपने खिलाफ गंभीर मामले घोषित किए हैं. इसी तरह भाजपा के 40 में से 20 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

लोकसभा चुनाव में खड़े उम्मीदवारों को लेकर जारी इस रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस की दूसरी सूची और भाजपा की तीसरी सूची में घोषित आपराधिक मामलों के मुताबिक वाल्मीकि नगर क्षेत्र से भाजपा के सतीश दुबे ने पिछले चुनावी हलफनामे में हत्या के एक मामले का जिक्र किया है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है- दो उम्मीदवारों ने हत्या के प्रयास का मामला घोषित किया है. गौतमबुद्ध नगर से रमेश चंद तोमर और वाल्मीकि नगर क्षेत्र से भाजपा के सतीश दुबे ने अपने खिलाफ हत्या के प्रयास मामले की घोषणा की थी. इसमें कहा गया है कि दरभंगा क्षेत्र से भाजपा के कीर्ति आजाद ने एक चुनाव के सिलसिले में अवैध भुगतान की घोषणा की है.

इस रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के 165 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.29 करोड रुपये है जबकि 115 भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.81 करोड रुपये है. कांग्रेस की दूसरी सूची और भाजपा की तीसरी सूची में उम्मीदवारों द्वारा घोषित वित्तीय विवरण से पता चलता है कि पूर्णिया क्षेत्र से भाजपा के उदय सिंह के पास सबसे ज्यादा संपत्ति 41.90 करोड रुपये है जबकि मंडी क्षेत्र से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह के पास 33.96 करोड रुपये की संपत्ति है.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in