पहला पन्ना > मुद्दा > तेलंगाना Print | Send to Friend | Share This 

तेलंगाना के लिए छात्रों का उग्र प्रदर्शन

तेलंगाना के लिए छात्रों का उग्र प्रदर्शन

हैदराबाद. 20 फरवरी 2010


अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर शनिवार को तेलंगाना समर्थक छात्रों की संयुक्त संघर्ष समिति के छात्रों ने आंध्र प्रदेश विधानसभा तक रैली की शुरूआत की. भारी संख्या में जुटे समिति के छात्रों हैदराबाद स्थित उस्मानिया विश्वविद्यालय परिसर के आर्ट्स कॉलेज से रैली निकाली. लेकिन उन्हें परिसर के बाहर निकलते ही विद्यानगर इलाके में पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने रोक दिया. रैली में शामिल छात्र लगातार `जय तेलंगाना’ का नारा लगा रहे थे.

तेलंगाना संयुक्त संघर्ष समिति के छात्रों ने इससे पहले ही उस्मानिया विश्वविद्यालय कैंपस में पुलिस और केंद्रीय पुलिस बल द्वारा छात्र-छात्राओं के साथ मार पीट की घटनाओं के ख़िलाफ़ विधानसभा के घेराव का फ़ैसला लिया था. उन्होंने इसके लिए 20 फरवरी शनिवार के दिन को चुना था.

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. शहर के पाँच फ्लाइओवरों को बंद कर दिया गया है और साथ ही विधानसभा जाने वाली सारी सड़कों पर आवाजाही बंद करा दी गई है. इन सड़कों की ओर आने वाले ट्रैफिक दूसरे मार्गों की तरफ मोड़ दिया गया. इसी के साथ हैदराबाद और साइबराबाद इलाके में निषेधाज्ञा भी लागू कर दी गई है. इन इलाकों की सुरक्षा के लिए 20,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.