पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

इंडियन मुजाहिदीन का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार

इंडियन मुजाहिदीन का शीर्ष आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली. 25 मार्च 2014

indian mujahideen


इंडियन मुजाहिदीन के एक शीर्ष आतंकवादी को तहसीन अख्तर उर्फ मोनू (22) को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने कहा तहसीन अख्तर को हिरासत में ले लिया गया है, लेकिन उन्होंने यह बताने से इंकार किया कि उसे कब और कहा पकड़ा गया.

अख्तर बिहार के समस्तीपुर का निवासी है, और सात अप्रैल से शुरू हो रहे लोकसभा चुनाव के दौरान इंडियन मुजाहिदीन के हमले की योजना का वह हिस्सा था.

सूत्रों ने कहा कि अख्तर, वकास के संपर्क में था, जिसे शुक्रवार को ही राजस्थान से दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. अख्तर 2010 से ही देश में हुए कई हमलों में संलिप्त रहा है.

इन हमलों में वाराणसी के शीतला घाट पर शाम की आरती के दौरान हुआ हमला, उसी वर्ष दिल्ली के जामा मस्जिद के बाहर एक कुकर बम विस्फोट, मुंबई में 2011 में हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोट, पुणे में 2012 में हुए विस्फोट और हैदराबाद में 2013 में हुआ दोहरा बम विस्फोट शामिल हैं. इन सभी हमलों में कुल 43 लोगों की मौत हो गई थी और 253 घायल हो गए थे.

श्रीवास्तव ने बताया कि अख्तर ने ही सितंबर 2010 में वकास की काठमांडू हवाईअड्डे पर अगवानी की थी और जामा मस्जिद विस्फोट के लिए उसे लेकर दिल्ली आया था.

पुलिस का मानना है कि अख्तर इंडियन मुजाहिदीन के फरार सरगना रियाज भटकल के इशारे पर काम कर रहा था. भटकल देश में हुए कई आतंकवादी हमलों में लिप्त रहा है.