पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

चिदंबरम ने गैस मूल्य वृद्धि का बचाव किया

चिदंबरम ने गैस मूल्य वृद्धि को सही ठहराया

नई दिल्ली. 31 मार्च 2014

chidambaram


वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने गैस मूल्य वृद्धि का बचाव करते हुए कहा है कि देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए मंत्रिमंडल द्वारा नए मूल्य को मंजूरी दिया जाना एक सही फैसला है.

 

संवाददाताओं से बात करते हुए चिदंबरम ने कहा, "इसमें सभी सकारात्मक और नकारात्मक बातों का खयाल रखा गया है, जिसमें विभिन्न मंत्रियों द्वारा जाहिर की गई चिंताएं शामिल हैं. मंत्रिमंडल का फैसला सही फैसला है."

उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल द्वारा दो बार स्वीकार किए गए फैसले को चुनाव आयोग के सामने सिर्फ इसलिए रखा गया ताकि आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो.

वित्त मंत्री ने कहा, "हम जितनी यूनिट गैस का उत्पादन नहीं करते हैं, उसका यह मतलब नहीं है कि हम उसके बिना रह सकते हैं. हमने एक अप्रैल 2014 से जो (करीब आठ डॉलर प्रति यूनिट) दर निर्धारित की थी, उससे काफी अधिक मूल्य पर गैस का आयात कर रहे हैं."

चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह सरकार को निर्देश दिया कि नए और करीब दो गुने गैस मूल्य की अधिसूचना चुनाव संपन्न हो जाने तक जारी नहीं करें.

मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर किया गया नया गैस मूल्य सी. रंगराजन समिति की सिफारिश पर आधारित है. इससे गैस का मूल्य वर्तमान 4.2 डॉलर प्रति यूनिट से करीब दो गुना हो जाएगा. वर्तमान मूल्य 31 मार्च 2014 तक के लिए लागू है.

पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि नए मूल्य को विलंबित करने से निवेश के माहौल पर घातक प्रभाव पड़ेगा और यदि उत्पादन प्रभावित होगा, तो पेट्रोलियम पदार्थो पर दी जाने वाली सब्सिडी काफी बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा था कि देश के महाधिवक्ता या महान्यायवादी चुनाव आयोग के आदेश की जांच करेंगे.