पहला पन्ना > Print | Send to Friend | Share This 

प्रधानमंत्री का दावा, महंगाई पर लगेगा अंकुश

प्रधानमंत्री का दावा, महंगाई पर लगेगा अंकुश

लखनऊ. 5 मार्च 2010


प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि सरकार ने बढ़ती महंगाई को रोकने और खाद्य सुरक्षा के लिये अनेक कदम उठाये हैं, जिससे आने वाले समय में मूल्यवृद्धि पर नियंत्रण पा लिया जायेगा.

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील द्वारा संसद के चालू सत्र के पहले दिन 22 फ़रवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में दिये गये अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर तीन दिन की चर्चा का जवाब देते हुए डॉ सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने महंगाई को गंभीरता से लिया है. उसे रोकने के लिये कई कदम उठाये हैं और आगे भी उठाये जायेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जबरदस्त सूखे से तिलहन, दलहन और गन्ने की उपज प्रभावित हुयी पर खाद्य स्थिति को लेकर हताशा नहीं होनी चाहिये. आने वाले समय में मूल्यवृद्धि को नियंत्रित कर लिया जायेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था काफ़ी मजबूत है और चालू वित्त वर्ष में विकास दर बढकर 7.2 से 7.5 प्रतिशत तक रहने की संभावना है. डॉ सिंह ने कहा कि उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कई बार बात हुई है, लेकिन उन्होंने कभी प्रभाव डालने की कोशिश नहीं की.

उन्होंने विपक्ष से अनुरोध किया कि वह संवेदनशील मुद्दों पर गलत सूचनाएं नहीं फ़ैलाये. अपनी हाल की सऊदी अरब यात्रा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सऊदी नेताओं के साथ बातचीत में उन्होंने यही कहा कि पाकिस्तान को आतंकवादियों के खिलाफ़ कार्रवाई करनी चाहिए. मध्यस्थता का कोई प्रस्ताव नहीं किया गया. उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत-पाकिस्तान के बीच किसी की मध्यस्थता की कोई जरुरत नहीं है.