पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

इंकम टैक्स में छूट देंगे मोदी ?

इंकम टैक्स में छूट देंगे मोदी ?

नई दिल्ली. 23 मई 2014

इनकम टैक्स


नरेंद्र मोदी आयकर में छूट दें, इस बात को लेकर भाजपा के भीतर चर्चा शुरु हो गई है. माना जा रहा था कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद सबसे पहले औद्योगिक घरानों के कर्जे माफ करेंगे और ऐसा होने कारण दिवालिया हो चुके राष्ट्रीयकृत बैंकों को निजी कंपनियों के हवाले करने की शुरुवात करेंगे. इसके अलावा एलआईसी के भी निजीकरण की दिशा में मोदी सरकार कदम उठा सकती है.

अब भाजपा के भीतर ही इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि पार्टी ने अपने घोषणापत्र में जिस तरह से टैक्स को लेकर नये तरीके से विचार करने की बात कही थी, उसे मोदी शपथग्रहण करने के तुरंत बाद लागू कर दें. भाजपा के कुछ सांसदों का मानना है कि दिल्ली, हरियाणा और महाराष्ट्र में संभावित विधानसभा चुनाव के पहले अगर मोदी घोषणा कर दें तो इसका लाभा पार्टी को विधानसभा चुनाव में भी हो सकता है.

हालांकि पार्टी में कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ऐसा करने से सरकार पर वित्तिय बोझ बढ़ेगा. लेकिन अडानी और अंबानी को पसंद करने वाले राजनेता इसे एक सामान्य बात कह रहे हैं. ऐसे राजनेताओं के हित कंपनियों से ही जुटे हैं और उनकी पहली कोशिश यही होगी कि किस तरह राष्ट्रीयकृत संस्थाओं को यथासंभव घाटे में बता कर उन्हें निजी कंपनियों के हवाले कर दिया जाये. ऐसे में नरेंद्र मोदी अपने राष्ट्रवादी होने के दावे को किस हद तक बचा पाने में सफल होंगे, इसे अगले कुछ महीनों में देखा जा सकता है.