पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

मलाला युसुफज़ई को लिबर्टी मेडल

मलाला युसुफज़ई को लिबर्टी मेडल

लंदन. 30 जून 2014

malala yusufzai


युवा मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला युसुफज़ई को अमरीका के फिलाडेल्फिया में नेशनल कंस्टीट्यूशन सेंटर का लिबर्टी मेडल प्रदान किया जाएगा. 17 वर्षीय मलाला को यह प्रतिष्ठित मेडल 21 अक्टूबर को होने वाले एक समारोह में दिया जाएगा.

मलाला ने इस बारे में कहा है, “लिबर्टी मेडल से नवाज़ा जाना सम्मान की बात है. मैं दुनियाभर के उन सभी बच्चों की ओर से इस पुरस्कार को स्वीकार करती हूं, जो शिक्षा हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं”

नेशनल कंस्टीट्यूशन सेंटर का लिबर्टी मेडल 1989 के बाद से हर साल दिया जाता है . इस पुरस्कार को हासिल करने वालों में मुहम्मद अली, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर आदि शामिल हैं। पिछले साल यह तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को दिया गया था।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान और विश्वभर में लड़कियों को शिक्षा की पुरजोर वकालत करने वाली मलाला युसुफज़ई पहली बार सुर्खियों में वर्ष 2009 में आईं जब 11 साल की उम्र में उन्होंने तालिबान के साए में ज़िंदगी के बारे में डायरी लिखना शुरु किया.

लड़कियों के लिए शिक्षा की वकालत करने के चलते मलाला तालिबान के निशाने पर रही हैं और इसी के चलते उन्हें साल 2012 में तालिबानियों ने गोली मार दी थी जिसके बाद से वे इंग्लैंड में रह रही हैं.