पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

एमएच17 का ब्लैक बॉक्स नहीं मिला

एमएच17 का ब्लैक बॉक्स नहीं मिला

कीव. 20 जुलाई 2014

मलेशियाई विमान हादसा


मलेशिया के यात्री विमान एमएच17 दुर्घटना मामले में यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के रूस समर्थक विद्रोही नेता अलेक्सांद्र बोरोदाई ने विमान का ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार कर दिया है. इससे विमान गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

स्वयंभू दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रधानमंत्री बोरोदोई ने एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर बताया है कि जहां यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर गिरा है उस जगह को उन्होंने छुआ तक नहीं है, लेकिन वे शवों को निकालने का अधिकार रखते हैं क्योंकि ताप में शव सड़ सकते हैं

वहीं यूक्रेन की सरकार ने एक बयान में कहा है कि विद्रोही 38 शवों को दोनेत्स्क शवगृह में ले गए हैं. मलेशियाई विमान को मार गिराने को लेकर यूक्रेन के सरकारी बल और प्रतिपक्षी मिलीशिया के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी हैं और दोनों पक्ष एकदूसरे पर प्रक्षेपास्त्र दागने का आरोप लगा रहे हैं.

उल्ल्खनीय है कि गुरुवार को मलेशिया एअरलाइंस का विमान एमएच17 बोईंग 777 विमान यूक्रेन के पूर्वी हिस्से दोनेत्सक में मार गिराया गया था. उस समय विमान एम्सटर्डम से कुआलालंपुर की उड़ान पर था और विमान में चालक दल के 15 सदस्यों सहित 298 लोग सवार थे. प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक विमान पर प्रक्षेपास्त्र दागा गया था लेकिन अब बोरोदोई के इस बयान से मामले में नया मोड़ गया है.

उधर रूस एवं जर्मनी के नेताओं ने दुर्घटना की अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) द्वारा संपूर्ण एवं निष्पक्ष जांच कराने पर सहमति जताई है. जर्मनी ने जाँच के लिए दो टीमें यूक्रेन भेजने की भी बात कही है.