पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

गांवों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे: मोदी

गांवों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे: मोदी

नागपुर. 21 अगस्त 2014

भारत-पाकिस्तान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंचाने की कोशिश करेगी ताकि उनका विकास हो सके.

मोदी ने नागपुर में आयोजित एक रैली में कहा, "किसी भी देश के विकास के लिए अधोसंरचना सबसे जरूरी होता है, जिससे खुद ही विकास होता है. सभी अधोसंरचना परियोजनाओं में बिजली सबसे जरूरी है. मैं देश के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करुंगा."

इससे पहले प्रधानमंत्री ने एनटीपीसी के मौदा सुपर ताप बिजली परियोजना के 1,000 मेगावाट (2 गुणा 500 मेगावाट) के पहले चरण का उद्घाटन किया, जिस पर 5,495 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस प्रोजेक्ट से महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, गोवा, दमन और दीव तथा दादर एवं नगर हवेली को बिजली मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन को उनकी सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता देगी और उसके लिए हर संभव कोशिश करेगी. मोदी ने राज्य के विदर्भ क्षेत्र पर किसानों की आत्महत्या पर चिंता प्रकट की.

मोदी ने बताया कि किसानों ने उन्हें बताया है कि पानी जमीन से 20-25 मीटर नीचे मिलता है और सूखे के दौरान बिजली नहीं होने से वे पानी निकाल कर सिंचाई नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "देश में सौर ऊर्जा की भी काफी संभावना है. कभी इसे काफी महंगा माना जाता था, लेकिन आज यह महंगा नहीं है और लंबे समय में यह सस्ता पड़ता है."

मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, उप मुख्यमंत्री अजित पवार तथा राज्य में कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस के विधायक हालांकि इसमें शामिल नहीं हुए.