पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

चार राज्यों में नए राज्यपाल

चार राज्यों में नए राज्यपाल

नई दिल्ली. 26 अगस्त 2014

कल्याण सिंह


राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र एवं गोवा के राज्यपाल के रूप में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार नेताओं को नियुक्त किया गया. तेलंगाना से सी. विद्यासागर राव को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है. महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव कराए जाने हैं.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष वजुभाई रादाभाई वाला कर्नाटक के राज्यपाल का कार्यभार ग्रहण करेंगे, जबकि मृदुला सिन्हा को गोवा के राज्यपाल की जिम्मेदारी दी गई है.

कल्याण सिंह राजस्थान में मार्गरेट अल्वा का स्थान लेंगे. अल्वा का कार्यकाल पांच अगस्त को पूरा हो गया. वाला कर्नाटक में एच. आर. भारद्वाज का स्थान लेंगे. भारद्वाज जून में सेवानिवृत्त हो गए हैं. बी. वी. वांचू और के. शंकरनारायणन क्रमश: गोवा और महाराष्ट्र के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे चुके हैं.

भाजपा नेता कल्याण सिंह (82) उस समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, जब 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाया गया था. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (संघ) के समर्पित कार्यकर्ता कल्याण सिंह का पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मतभेद हुआ, जिसके बाद उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी. वर्ष 2014 के आम चुनाव से थोड़े ही समय पहले वह भाजपा में दूसरी बार लौटे. वाला (76) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है. उनका राजनीतिक जीवन जनसंघ से शुरू होता है. किसी समय वह गुजरात के मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे.

हिंदी की लेखिका मृदुला सिन्हा भाजपा की राष्ट्रीय महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुकी हैं. वह राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. तेलंगाना के करीमनगर जिले के निवासी विद्यासागर राव वाजपेयी सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री थे.

विद्यासागर राव (69) अविभाजित आंध्र में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं और करीमनगर से दो बार लोकसभा के लिए चुने जा चुके हैं. 2014 के चुनाव में वह पराजित रहे.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in