पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

भारत में 2.10 लाख करोड़ निवेश करेगा जापान

भारत में 2.10 लाख करोड़ निवेश करेगा जापान

टोक्यो. 1 सितंबर 2014

इंडिया जापान


भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच दिवसीय जापान दौरे के तीसरे दिन जापान ने घोषणा की है कि भारत में वह 35 खरब येन (20.3 खरब रुपये) का सार्वजनिक-निजी निवेश करेगा. तीसने दिन दोनों देशों को प्रधानों ने आधिकारिक रूप से बातचीत की.

इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, "भारत-जापान निवेश संवर्धन साझेदारी के तहत पांच वर्ष की अवधि में भारत को जापान से 35 खरब येन का सार्वजनिक-निजी निवेश."

अकबरुद्दीन ने कहा कि जापान ने बुलेट ट्रेन के लिए भारत को वित्तीय, तकनीकी और संचालन संबंधित सहायता देने की पेशकश की है. अकबरुद्दीन ने कहा कि जापान रक्षा क्षेत्र में भारत के अंतरिक्ष और रक्षा से संबंधित छह प्रतिष्ठानों को जापान की विदेशी कोष उपयोग सूची से हटा देगा. उन्होंने कहा कि दोनों देश विद्यार्थी आदान-प्रदान कार्यक्रम के लिए उत्सुक हैं.

अकबरुद्दीन ने ट्वीट में कहा, "भारत-जापान आपस में विद्यार्थियों का आदान-प्रदान बढ़ाएंगे और साथ ही भारत में जापानी भाषा का शिक्षण भी बढ़ाएंगे." दोनों देश रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने पर सहमत हुए हैं और दोनों ने निवेश संवर्धन साझेदारी पर चर्चा की.