पहला पन्ना > अंतराष्ट्रीय > आतंकवाद Print | Send to Friend | Share This 

मॉस्को: मेट्रो स्टेशन में आत्मघाती हमले, 50 मरे

मॉस्को: मेट्रो स्टेशन में आत्मघाती हमले, 50 मरे

मॉस्को. 29 मार्च 2010


रूस की राजधानी मॉस्को के दो भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में सोमवार को हुए आत्मघाती हमलों में 50 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. पहला धमाका लुब्यांका मेट्रो स्टेशन पर भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 52 मिनट पर हुआ और दूसरा धमाका इस के 40 मिनट बाद पार्क कुलतुरी मेट्रो स्टेशन पर हुआ. रूसी जाँच अधिकारियों ने इन धमाकों को चरमपंथी आत्मघाती हमले करार दिया है. उनके अनुसार ये दोनों हमले महिला आत्मघाती हमलावरों द्वारा किए गए हैं.

पहला धमाका लुबयांका स्टेशन पर उस वक्त हुआ जब यहां एक ट्रेन आकर रूकी ही थी. इस समय प्लेटफार्म पर कई लोग थे जो ट्रेन में हुए धमाके के चपेट में आ गए. इस धमाके में 14 ट्रेन यात्रियों और 11 प्लेटफार्म पर खड़े लोगों के मारे जाने की खबर है. इसके 40 मिनट बाद ही पार्क कुलटुरी मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाके में 14 लोगों के मारे जाने की खबर है और कई अन्य लोग घायल भी हुए हैं. आशंका जताई जा रही है की मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है.

धमाकों के बाद से सारे मेट्रों स्टेशनों पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई और सुरक्षा बलों ने पूरा इलाका घेर लिया है. सभी घायलों को मास्को के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आशंका जताई जा रही है कि यह हमले चेचन्या विद्रोहियों के गुट द्वारा किए गए हैं. गौरतलब है कि रूस का चेचन्या इलाका काफी समय से अशांत है और चेचन विद्रोही लगातार चेचन्या को एक अलग राष्ट्र बनाने की मांग कर रहे हैं.