पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

टिकट बंटवारे पर शिवसेना-भाजपा में रार

टिकट बंटवारे पर शिवसेना-भाजपा में रार

मुंबई. 13 सितंबर 2014

शिवसेना


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले टिकट बंटवारे के मुद्दे पर भाजपा-शिवसेना गठबंधन में दरार पड़ती दिख रही है. दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर कोई अंतिम फार्मूला नहीं तय हो पाया है और ऐसे समय में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र सामना में लिखे एक लेख से सहयोगियों को ज्यादा लालच न करने की नसीहत दी है.

उद्धव ठाकरे ने सामना में अपने संपादकीय में लिखा है कि 'गठबंधन के सहयोगियों को जीत का सपना देखना चाहिए. इसके लिए सभी पार्टियों को ज्यादा सीटों की हवस छोड़नी चाहिए. यह कहना ठीक नहीं है कि उतनी सीटें मिलेंगी, तभी गठबंधन में रहेंगे.'

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें है. साल 2009 में हुई चुनाव में शिवसेना 169 सीटों पर लड़ी थी, जिसमें से वह 44 सीटों पर जीती थी, जबकि 119 सीटों पर लड़कर बीजेपी 46 सीटें जीतकर लाई थी. इसके अलावा लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया था जिसको देखकर भी उसने सीटें बढ़ाने की मांग की है.

वहीं कुछ सूत्रों के मुताबिक शिवसेना, बीजेपी को 119 से बढ़ाकर लगभग 135 सीटें देने पर तैयार हो गई है, लेकिन अब भी पेंच आरपीआई अठावले, स्वाभिमानी शेतकरी संगठन, राष्ट्रीय समाज पक्ष जैसे छोटे घटक दलों को लेकर फंसा है, क्योंकि उन्हें भी सीटों की संख्या में बढोत्तरी चाहिए जिसको लेकर शिवसेना असमंजस की स्थिति में दिख रही है.