पहला पन्ना >व्यापार > Print | Share This  

डीज़ल को नियंत्रण मुक्त किया जाए: राजन

डीज़ल को नियंत्रण मुक्त किया जाए: राजन

नई दिल्ली. 15 सितंबर 2014

रघुराम राजन


भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि देश को अंतर्राष्ट्रीय तेल मूल्य घटकर 100 डॉलर प्रति बैरल नीचे आने का लाभ उठाते हुए डीजल मूल्य को नियंत्रण मुक्त किया जाना चाहिए. राजन ने यह बात फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित बैंक अधिकारियों के एक सम्मेलन में कही.

राजन ने कहा कि, "कच्चे तेल की कम कीमत से हमारे जैसे उपभोक्ता देश को मदद मिल रही है. हमें इस अवसर का उपयोग डीजल सब्सिडी को पूरी तरह से बंद करने में करना चाहिए."

उन्होंने कहा, "तेल मूल्य कम होने का मतलब है कम चालू खाता घाटा, कम तेल सब्सिडी और कम महंगाई. हमें जल्द-से-जल्द डीजल सब्सिडी को समाप्त करने में इस अवसर का उपयोग करना चाहिए."

अंतर्राष्ट्रीय तेल मूल्य के अगस्त में 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ जाने के बाद पिछले सप्ताह भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत करीब तीन डॉलर घटी है. 31 अगस्त को लगातार तीसरी बार पेट्रोल की कीमत घटाई गई है. पेट्रोल मूल्य को जून 2010 में नियंत्रण मुक्त कर दिया गया था.

राजन ने कहा कि यूक्रेन और मध्यपूर्व में अस्थिरता जैसे कारणों से विश्लेषक यह मान रहे हैं कि तेल मूल्य में यह गिरावट अधिक दिनों तक रहेगी. उन्होंने कहा, "हम निश्चित रूप से इंतजार कर सकते हैं, लेकिन कहीं ऐसा न हो कि अवसर हाथ से निकल जाए और हम सब्सिडी में फंसे रह जाएं."