पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

एशियाड में भारतीय हॉकी टीम को स्वर्ण

एशियाड में भारतीय हॉकी टीम को स्वर्ण

इंचियोन. 2 अक्टूबर 2014

हॉकी


सरदार सिंह के नेतृत्व में भारत की पुरुष हॉकी टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी तथा मौजूदा चैम्पियन पाकिस्तान को पेनाल्टी शूटआउट में हराकर गुरुवार को 17वें एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीत लिया. भारत ने इसके साथ ही रियो डी जेनेरियो में होने वाले 2016 के ओलम्पिक खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.

भारत ने आठ बार की चैम्पियन पाकिस्तानी टीम पर पेनाल्टी शूटआउट के आधार पर 4-2 से जीत हासिल करते हुए 16 वर्ष बाद स्वर्ण जीता. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं. भारत ने तीसरी बार एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता है.

शियोनाक हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच का पहला गोल पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान सीनियर ने तीसरे मिनट में किया. यह एक उम्दा फील्ड गोल था. इसके बाद बराबरी का गोल करने के लिए भारत को अगले 24 मिनट तक इंतजार करना पड़ा. उसके लिए बराबरी का गोल कोथाजीत सिंह ने 27वें मिनट में किया.

भारत की ओर से पेनाल्टी शूटआउट में आकाशदीप सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, बिरेंदर लाकड़ा और धरमवीर सिंह ने गोल किए, जबकि पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद वकास और शफकत रसूल ही गोल कर सके. भारतीय गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश ने पाकिस्तान के दो हमलों को नाकाम किया.