पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

भारत सीमा पर हिंसा के लिए जिम्मेदार: पाक

भारत सीमा पर हिंसा के लिए जिम्मेदार: पाक

नई दिल्ली. 12 अक्टूबर 2014

india-pakistan

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून को लिखे पत्र में भारत को नियंत्रण रेखा पर बढ़ रही हिंसा के लिए दोषी ठहराया है. पाकिस्तान के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पत्र में कहा है कि भारतीय सैनिकों की तरफ से की जा रही गोलाबारी व गोलीबारी से पाकिस्तानी हिस्से में कई लोगों को जान गंवानी पड़ी है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने रविवार को दी.

अज़ीज द्वारा मून को लिखे पत्र में कहा गया है, "एक से 10 अक्टूबर, 2014 के बीच 20 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ है, जिसमें 12 नागरिकों की मौत हुई है, 52 लोग घायल हुए हैं, जबकि पाकिस्तान के नौ सैनिक भी घायल हुए हैं."

अजीज ने कहा है कि पाकिस्तान ने इस उकसाहट का जवाब देने में संयम व जिम्मेदारी से काम लिया है. उन्होंने कहा, "पाकिस्तान सरकार को उम्मीद है कि स्थिति के नियंत्रण से बाहर हो जाने से बचने के लिए भारतीय खेमे में समझ पैदा होगी."

अज़ी ने कहा है कि भारत ने एक ऐसी नीति अपनाई है, जो इसकी पाकिस्तान के साथ गंभीर वार्ता करने की इच्छा के विपरीत है. साथ ही उन्होंने यह भी दोहराया है कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी तरह के मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध है.