पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

झारखंड वंशवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हो: मोदी

झारखंड वंशवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हो: मोदी

डाल्टनगंज. 21 नवंबर 2014
 

narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के डाल्टनगंज (मेदिनीनगर) के चियांकी इलाके में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के सोरेन परिवार पर जमकर निशाना साधा. शीबू-हेमंत सोरेन की पिता-पुत्र जोड़ी का नाम लिए बगैर मोदी ने मतदाताओं से अपील की कि वे प्रदेश में वंशवाद की राजनीति तथा भ्रष्टाचार का खात्मा करें, जिससे राज्य में विकास का मार्ग प्रशस्त हो.

मोदी ने कहा, "झारखंड में वंशवाद की राजनीति के खात्मे के लिए मतदान कीजिए. यदि वंशवाद की राजनीति हावी रही, तो झारखंड का विकास कैसे होगा." उन्होंने कहा कि यदि झारखंड में वंशवाद की राजनीति तथा भ्रष्टाचार दूर होता है, तो यह एक विकसित राज्य बनेगा.

गौरतलब है कि झारखंड चुनावों के पहले चरण (25 नवंबर) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छह उम्मीदवार मैदान में हैं. ये सभी उम्मीदवार इस जनसभा में मौजूद थे.

ऑस्ट्रेलिया तथा झारखंड में पाए जाने वाले खनिजों की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों जगहों पर एक ही तरह के खनिज पाए जाते हैं. उन्होंने कहा, "फिर क्या कारण है कि झारखंड धनी राज्य होते हुए भी यहां के लोग गरीब हैं? क्या कारण है कि ऑस्ट्रेलिया एक विकसित राष्ट्र है, जबकि झारखंड पिछड़ा?"

मोदी ने लोगों को यह भी बताया कि वे जापान में मैं वैज्ञानिकों से मिले और उनसे अपील की कि वह भारत के जनजातीय आबादी में पाए जाने वाले सिकल सेल एनेमिया के लिए दवा का विकास करें. इस दौरान उन्होंने जन धन योजना की चर्चा करते हुए जानकारी दी कि जन धन योजना के तहत सात करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं और 60 हजार करोड़ रुपये बैंक में जमा हो चुके हैं.