पहला पन्ना > > Print | Share This  

सुकमा में नक्सली हमला, 13 शहीद

सुकमा में नक्सली हमला, 13 शहीद

रायपुर. 1 दिसंबर 2014
 

supreme court

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया जिसमें एक डिप्टी कमांडेंट और सहायक कमांडेंट सहित कम से कम 13 जवान शहीद हो गए. इस हमले में पाँच जवानों के गंभीर रूप से जख्मी होने की भी खबर है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (नक्सल ऑपरेशन) आर. के. विज ने जवानों के शहीद होने की पुष्टि करते हुए कहा कि इनमें दो अधिकारी शामिल हैं.

यह हमला नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के कासलपाड़ा क्षेत्र में एलमागुंडा में किया गया. जानकारी के मुताबिक गांववालों की आड़ में नक्सलियों ने यह हमला सुबह साढ़े दस बजे किया. बताया जा रहा है कि तलाशी अभियान के दौरान नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया. ये जवान नक्सलियों के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन के बाद लौट रहे थे.

घने जंगल और पहाड़ियों वाले इलाके में नक्सलियों ने पुलिस और सैन्य बलों को घेरकर हमला किया. जवान संयुक्त ऑपरेशन के तहत शनिवार को रवाना हुए थे. . हमले के बाद लगभग 100 जवानों के क्षेत्र में फंसे होने की जानकारी मिली है. इलाके में बिजली नहीं होने के कारण फंसे जवानों को निकालने में मुश्किल आ रही है. मुठभेड़ स्थल पर सैन्य बलों का सर्चिग अभियान चल रहा है.

बताया जा रहा ै कि जवानों के शवों को लेने के लिए जब इलाके में हेलीकॉप्टर को भेजा गया तो नक्सलियों ने हेलीकॉप्टर पर भी गोलियां चलाई.

छत्तीसगढ़ में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने भी इस हमले की निंदा की है. वहीं राज्य के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि पिछले कुछ समय से नक्सलियों के खिलाफ सैन्य बल लगातार दबाव बनाए हुए हैं, उसी से चिढ़कर नक्सलियों ने यह हमला किया. वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के अनुसार संबंधित इलाका नक्सलियों के प्रभुत्व वाला है. घने जंगल वाले इलाके में नक्सलियों ने हमले को अंजाम दिया. उन्होंने कहा कि सैन्य बलों की रणनीति में कहीं कमी रह गई.