पहला पन्ना >राजनीति > Print | Share This  

महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुई शिवसेना

महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुई शिवसेना

मुंबई. 4 दिसंबर 2014
 

शिवसेना

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले अपने रास्ते अलग कर चुकीं भाजपा और शिवसेना ने फिर साथ आने का फैसला किया है. चुनावों में राज्य में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी शिवसेना ने महाराष्ट्र की फड़णवीस सरकार में शामिल हो रही है. महाराष्ट्र में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एक विपक्षी पार्टी सत्तारूढ़ पार्टी के साथ एक गठबंधन सरकार में शामिल हो रही है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार शक्रवार को होगा, जिसमें शिवसेना के 10 मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. फडणवीस ने कहा, "जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस संदर्भ में फैसला लिया गया है और हमने गठबंधन सरकार बनाने का फैसला लिया है."

दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं के एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान फडणवीस ने कहा कि नई व्यवस्था के मुताबिक, शिवसेना से सरकार में पांच कैबिनेट तथा सात राज्य मंत्री होंगे. संकेतों के मुताबिक सेना से 10, जबकि भाजपा से 8-10 विधायकों को मंत्रिपद से नवाजा जाएगा.

इस मौके पर शिवसेना के वरिष्ठ नेता सुभाष देसाई ने कहा कि दोनों पार्टियों ने एक बार फिर साथ आने का फैसला किया है और वह प्रदेश में एक स्थिर सरकार का संचालन करेंगे.

उल्लेखनीय है कि दोनों पार्टियों के बीच 25 वर्ष पुराना गठबंधन महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर 25 सितंबर को टूट गया था.

फडणवीस ने कहा कि कैबिनेट में अन्य छोटे सहयोगी साझेदारों को शामिल करने पर फैसला बाद में लिया जाएगा. उन्होने घोषणा की है कि दोनों पार्टियां आगामी सभी चुनाव-पंचायत, नगरपालिका परिषद तथा निगम चुनाव-साथ मिलकर लड़ेंगे.